NIC के कई कंप्यूटर्स पर हैकर्स ने मारी सेंध, पीएम और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का डाटा था मौजूद

चीन की जासूसी का मामला पिछले दिनों सामने आया था। ऐसे में अब एक बड़ा खुलासा हुआ है जिसमें नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) के कई कंप्यूटरों में हैकर्स ने सेंधमारी की है। इस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सितंबर की शुरुआत में ही केस दर्ज कर लिया था। बताया जा रहा है कि NIC के इन कंप्यूटर्स में भारतीय सुरक्षा, नागरिक, बड़े वीआईपी हस्तियों से जुड़ा डाटा उपलब्ध रहता है।

बता दें कि इस डाटा में देश के प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तक का डाटा शामिल होता है। खबर है कि ये हमला बेंगलुरु की एक फर्म से किया गया है। एनआईसी के कर्मचारियों को एक मेल आया था जिसने उस मेल के लिंक को क्लिक किया जिससे उसका डाटा गायब हो गया।

खबर है कि इस साइबर हमले में करीब सौ कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया था। जिसमें कुछ NIC के थे और कुछ IT मंत्रालय से जुड़े थे। इस मामले के बाद एनआईसी की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। अभी इस मामले की जांच चल रही है।

वहीं पिछले दिनों ही एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन की कुछ कंपनियां तकरीबन दस हजार भारतीयों पर नजर रख रही हैं। इनमें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, वरिष्ठ अधिकारी, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, नेता, खिलाड़ी, अभिनेता समेत कई हस्तियों के डाटा पर नजर रखी जा रही है। चीनी कंपनी इन सभी की हर हलचल को रिकॉर्ड कर रही है।

Related Articles

Back to top button