भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कई बड़े समझौते, PM मोदी ने कही ये बात

पीएम मोदी इस डील को दोनों देशों के संबंध के लिहाज से ऐतिहासिक बताया

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को आर्थिक मोर्चे पर कई बड़े समझौते पर हस्ताक्षर किए. कहा जा रहा है कि इससे दोनों देशों में व्यापार को रफ्तार मिलेगी. डील के मुताबिक दोनों देशों ने कई चीज़ों पर टैक्स को खत्म करने का ऐलान किया है. इस समझौते के तहत ऑस्ट्रेलिया टेक्सटाइल, चमड़ा, आभूषण और खेल उत्पादों समेत 95 फीसदी से अधिक भारतीय वस्तुओं के लिए अपने बाजार में टैक्स फ्री पहुंच प्रदान करेगा. पीएम मोदी इस डील को दोनों देशों के संबंध के लिहाज से ऐतिहासिक बताया है.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डैन टेहन ने एक ऑनलाइन समारोह में भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते पर दस्तखत किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन भी मौजूद थे.

दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों के लिए वास्तव में एक अहम पल है. पीएम मोदी ने शनिवार को कहा, ‘इतने कम समय में इतने महत्वपूर्ण समझौते पर सहमति दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास को दर्शाती है. ये वास्तव में हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है.’

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कही ये बात

वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि ये समझौता भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के करीबी संबंधों को और भी गहरा बना देगा. इस कार्यक्रम में बोलते हुए, मॉरिसन ने कहा, ‘जब से हमने अपनी व्यापक, रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है, हमारे सहयोग की गति और पैमाना उल्लेखनीय है. मेरी सरकार ने शिखर सम्मेलन सहित नई पहलों में कुछ 282 मिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की है जो हमारे विस्तारित सहयोग को बढ़ावा देगी.’

जानें किस समानों को टैक्स से मिलेगी छूट

ऑस्ट्रेलिया इस समझौते के तहत पहले दिन से निर्यात के लगभग 96.4 प्रतिशत मूल्य पर भारत को शून्य शुल्क की पेशकश कर रहा है. इसमें ऐसे कई उत्पाद शामिल हैं, जिन पर वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में चार से पांच प्रतिशत का सीमा शुल्क लगता है. इस समझौते से टेक्साइटल और परिधान, चुनिंदा कृषि और मत्स्य उत्पादों, चमड़ा, जूते, फर्नीचर, खेल उत्पाद, आभूषण, मशीनरी, इलेक्ट्रिक सामान और रेलवे वैगन जैसे श्रम प्रधान क्षेत्रों को विशेष लाभ होगा.

17वां सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार

भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया 17वां सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार है और ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत नौंवा सबसे बड़ा साझेदार है. दोनों देशों के बीच 2021 में माल एवं सेवाओं में द्विपक्षीय व्यापार 27.5 अरब डॉलर था. 2021 में भारत से वस्तुओं का निर्यात 6.9 अरब डॉलर का था और आयात 15.1 अरब डॉलर था. भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया को निर्यात की जाने वाली वस्तुओं में प्रमुख रूप से पेट्रोलियम उत्पाद, टेक्सटाइल और परिधान, इंजीनियरिंग सामान, चमड़ा, रसायन, रत्न और आभूषण शामिल हैं. आयात में मुख्य रूप से कच्ची सामग्री, कोयला, खनिज और मध्यवर्ती सामान शामिल है.

Related Articles

Back to top button