कांग्रेस के साथ ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने सोमवार को एक बड़ा बयान दिया, जिसका आगामी लोकसभा चुनाव 2024 पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। एक आश्चर्यजनक कदम में बनर्जी ने कहा, “कांग्रेस जहां भी मजबूत होगी, हम उसका समर्थन करेंगे।” अब तक, बनर्जी ने संकेत दिया था कि उनकी पार्टी ‘तीसरे मोर्चे’ के गठन की गारंटी देगी या टीएमसी 2024 में होने वाले आम चुनाव में अकेले उतरेगी।

बनर्जी ने राज्य सचिवालय में संवाददाताओं से कहा, “कांग्रेस जहां भी मजबूत है, उन्हें लड़ने दें। हम उन्हें समर्थन देंगे, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन उन्हें अन्य राजनीतिक दलों का भी समर्थन करना होगा।” हालांकि, समर्थन पाने के लिए कांग्रेस को अन्य पार्टियों का भी समर्थन करना होगा। टीएमसी सुप्रीमो ने यह भी स्पष्ट किया कि उन्हें सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले से उन क्षेत्रों में क्षेत्रीय खिलाड़ियों को प्राथमिकता देने की उम्मीद थी जहां वे मजबूत थे। उन्होंने कहा, “मजबूत क्षेत्रीय दलों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।”

दिल के आश्चर्यजनक परिवर्तन का समय बताता है कि कर्नाटक में कांग्रेस की शानदार जीत ने बनर्जी को भव्य पुरानी पार्टी से दूरी बनाए रखने के लिए अपने पहले के रुख पर दूसरा विचार करने के लिए मजबूर किया। कर्नाटक में कांग्रेस ने साबित कर दिया कि भगवा पार्टी से सीधे मुकाबले में वह बीजेपी को हरा सकती है.

कर्नाटक की जीत का असर

बनर्जी ने शनिवार को दावा किया कि कर्नाटक चुनाव के नतीजे भाजपा के लिए ”अंत की शुरुआत” हैं। बनर्जी ने यह भी कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों का नैतिक यह है कि लोग “बहुलता चाहते हैं” और “कोई केंद्रीय डिजाइन हावी होने के लिए” उन्हें दबा नहीं सकता है। अच्छे उपाय के लिए जोड़ते हुए, उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम 2024 के संसदीय चुनावों को लागू करते हुए “कल के लिए एक सबक” थे।

उनकी पार्टी ने केंद्र और राज्य दोनों में एक ही पार्टी के शासन के लाभों के भाजपा के “डबल इंजन” बयानबाजी पर भी कटाक्ष किया, एक दावा टीएमसी को 2021 में बंगाल की विधानसभा के चुनाव के दौरान लड़ना पड़ा, और चुटकी ली कि कर्नाटक के लोगों ने “मुसीबत का इंजन” सरकार को खारिज कर दिया था।

परिवर्तन के पक्ष में जनादेश के लिए कर्नाटक के लोगों को बधाई देते हुए, बनर्जी ने कहा कि “क्रूर सत्तावादी और बहुसंख्यकवादी” राजनीति को पराजित किया गया है।

उन्होंने भविष्यवाणी की कि भगवा पार्टी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी हार जाएगी, जहां उसका सामना कांग्रेस से होगा, जिसने शनिवार को घोषित परिणामों में कर्नाटक में भाजपा को पटखनी दी।

टीएमसी नेता ने कहा, “यह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के अंत की शुरुआत है। लोगों ने भाजपा के अहंकार और असहिष्णुता के खिलाफ मतदान किया है।”

उनसे मिलने आए अभिनेता सलमान खान को विदा करने के बाद बनर्जी ने अपने घर के सामने एकत्रित पत्रकारों से कहा, “मुझे लगता है कि भगवा पार्टी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के आगामी चुनावों में भी हार जाएगी।” इस साल मार्च के अंत में, उग्र टीएमसी प्रमुख ने कहा था कि वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद केवल अपना रुख बदलने के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों से समान दूरी बनाए रखेंगी।

Related Articles

Back to top button