2024 में बीजेपी को घेरने के लिए ये चाल चलेगी शिवसेना!

राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा के बाद शिवसेना भी निकलेगी मे महाराष्ट्र में भारत जोड़ो यात्रा

दो अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर मुंबई में कांग्रेस द्वारा ‘नफ़रत छोड़ो, भारत जोड़ो’ (Nafrat Chhodo Bharat Jodo Yatra) यात्रा निकाली जाएगी. इस यात्रा में महा विकास अघाड़ी के सभी दलों सहित कई सामाजिक संगठन, 21 स्वयंसेवी संगठन सहित कई राजनैतिक दल शामिल होंगे. राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में दक्षिण भारत से उत्तर भारत तक भारत जोड़ो यात्रा जारी है. इसी तर्ज़ पर मुंबई कांग्रेस की तरफ से नफरत छोड़ो, भारत जोड़ो’ यात्रा, दो अक्टूबर के दिन अगस्त क्रांति मैदान में आयोजित की गई है.

मुंबई कांग्रेस की इस यात्रा में महा विकास आघाड़ी के सदस्यों सहित कई सामाजिक संगठन, 21 NGO , कई अन्य राजनैतिक दल भी शामिल होंगे, जिसमें शिवसेना , एनसीपी, जनता दल, समाजवादी पार्टी, शेतकरी कामगार पक्ष, कॉम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सवादी कॉम्युनिस्ट पार्टी, रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधि शामिल होंगे. वहीं BJP, आम आदमी पार्टी और AIMIM को छोड़कर अन्य सभी दल इस यात्रा में शामिल होंगे

इस यात्रा के संबंध में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप, सामाजिक कार्यकर्ता व महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी, कार्यकारी अध्यक्ष मुंबई कांग्रेस, चरण सिंह सप्रा ने बताया कि इस वक्त देश में घृणा और नफ़रत का वर्चस्व बढ़ा है. समाज को घृणा की राजनीति में बांट दिया गया है. इसलिए हम सभी बापू की जयंती पर प्यार मोहब्बत और एकता का संदेश लेकर सड़कों पर उतरे. अहिंसा को कायरों का बहाना बताने की कोशिश कहा जा रहा है, ऐसे में अब अहिंसा की ताक़त बताने का वक्त आ गया है. 9 अगस्त 1942 के दिन भारत छोड़ो आंदोलन का नारा दिया गया. आज फिर समाज में फैली नफ़रत की विचारधारा को खत्म करने के लिए सबको एकसाथ लेकर चलना होगा. ऐसे में सबको इस यात्रा में शामिल होना चाहिए.

दो अक्टूबर को नफरत छोड़ो-भारत जोड़ो यात्रा अगस्त क्रांति मैदान से शुरू होकर ओपेरा हाउस, हुतात्मा चौक, मेट्रो सिनेमा से होती हुई मंत्रालय तक जाएगी और वहां बापू की प्रतिमा के सामने सर्व धर्म प्रार्थना की जाएगी और वहीं यात्रा का समापन होगा. देश के कला, खेल, सामाजिक क्षेत्र के लोगों को भी इस यात्रा से जुड़ने का आह्वान किया गया है.

Related Articles

Back to top button