MP में 15 सितंबर से कॉलेज खुलेंगे:

50% उपस्थिति के साथ शुरू होंगी क्लास, स्टॉफ पूरा आएगा; हॉस्टल में अभी सीनियर स्टूडेंट को ही मिलेगी एंट्री

मध्यप्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज 15 सितंबर से खुलेंगे। इनमें स्टूडेंट की उपस्थिति 50% रहेगी, जबकि स्टाफ पूरा आएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। लाइब्रेरी, हॉस्टल और मेस को लेकर भी आदेश जारी हुए हैं। हॉस्टल सिर्फ ग्रेजुएशन लास्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन के थर्ड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ही खोले जाएंगे। मेस में छात्र-छात्राओं के छोटे-छोटे बैच (समूह) बनाए जाएंगे, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी हो सके।

मध्यप्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में सत्र 2021-22 की शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए जिले के लीड कॉलेज के प्रिंसिपल जिला क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप की अनुशंसा के बाद कॉलेजों में शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करेंगे।

ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेगी
ऑफलाइन क्लासेस 50% क्षमता से शुरू होंगी। वहीं ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेगी। इसके लिए कॉलेज मैनेजमेंट टाइमिंग का अलग-अलग शेड्यूल जारी करेगा। यदि विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है तो इस संबंध में अलग-अलग बैच बनाकर पढ़ाई करवाई जाएगी।

लाइब्रेरी में रजिस्टर्ड स्टूडेंट की ही एंट्री
लाइब्रेरी खुलेंगी जरूर, लेकिन कई पाबंदियां होंगी। लाइब्रेरी में रजिस्टर्ड स्टूडेंट को ही एंट्री दी जाएगी। यदि लैपटॉप, बैग लेकर जाएंगे तो उन्हें काउंटर पर ही रखना होगा। यदि कोई स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो लाइब्रेरी को खाली कराकर सैनिटाइज कराना जरूरी होगा।

गाइडलाइन का पालन करना जरूरी
कॉलेज मैनेजमेंट को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा। बिना मास्क या फेस शील्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हाथों को सैनिटाइज करवाया जाएगा तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। क्लास, लाइब्रेरी, मेस और हॉस्टल में इंट्री को लेकर नियमों का पालन भी करना जरूरी रहेगा।

Related Articles

Back to top button