इटावा सफारी पार्क में शेरनी जेसिका ने एक और शावक को दिया जन्म

इटावा, 01 फरवरी

सफारी पार्क में शेरनी जेसिका ने नौवे शावक को जन्म दिया है। शावक के जन्म के बाद सफारी प्रशासन में खुशी का माहौल है। शावक के जन्म के बाद सफारी में शेरों की संख्या उन्नीस हो गई है।

सफारी पार्क के रेंजर अशोक कुमार निमेश ने बुधवार को बताया कि सफारी पार्क में शेरनी जेसिका ने मंगलवार की शाम छह बजकर इकत्तीस मिनट पर नौवे शावक को जन्म दिया है। नवजात शावक और शेरनी जेसिका पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। इससे पूर्व शेरनी जेसिका आठ शावकों को जन्म दे चुकी है।

उन्होंने बताया कि इस समय देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, इसलिए सफारी प्रशासन ने नवजात शावक यदि नर होता है तो अमृत और यदि मादा होती है तो उसका नाम अमृता रखने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। शासन से मंजूरी मिलने के बाद नवजात शावक के नामकरण के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।


रेंजर ने बताया कि सफारी पार्क में स्थित एशिया का पहला बब्बर शेर प्रजनन केंद्र में अब शेरों की संख्या उन्नीस हो गई है, जिनमें ग्यारह शावक है जिनकी मां का नाम जेनिफर और जेसिका है। उन्होंने बताया कि शेरनी जेसिका के गर्भवती होने की पुष्टि आईवीआरआई से आई रिपोर्ट में हुई थी। शेरनी जेसिका से शेर कान्हा की मीटिंग तीन महीने पहले कार्रवाई गई थी, जिसके बाद शेरनी जेसिका गर्भवती हुई थी। उन्होंने बताया कि जेसिका को एक अलग सेल में रखा गया है, जहां पर उसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है और विशेष रूप से निगरानी की जा रही है।

इससे पूर्व सफारी पार्क में बब्बर शेर मनन की 13 जून को स्किन कैंसर से मौत हो गई थी। शेर मनन और जेसिका से सफारी में सबसे पहले अक्टूबर 2016 में सुल्तान और सिंबा पैदा हुए थे। इसके बाद मनन और जेसिका की मीटिंग से जनवरी 2018 में बब्बर शेर बाहुबली पैदा हुआ था। जून 2019 में एक बार फिर से शेर भरत, शेरनी रूपा और सोना पैदा हुई। दिसम्बर 2020 ने शेरनी गार्गी और नीरजा पैदा हुई, जबकि अप्रैल 2020 में मनन और शेरनी जेनिफर से बब्बर शेर केसरी पैदा हुआ। जेनिफर और कान्हा की मीटिंग के बाद 2022 अगस्त ने जेनिफर ने एक शावक को जन्म दिया है। और अब शेरनी जेसिका ने नौवीं बार शावक को जन्म दिया है। उन्होंने बताया कि इस समय जेसिका के पास जाने के लिए केवल कीपर को इजाजत दी गई है।

सफारी पार्क के डॉक्टर रॉबिन यादव ने बताया कि उनकी टीम ने शेरों की देखरेख और उनका कुनबा बढ़ाने के लिए काफी परिश्रम किया है। सिंबा, सुल्तान और बाहुबली इस समय लायन सफारी की रौनक बने हुए हैं। वैसे इससे पहले जुलाई और अगस्त 2015 में शेरनी हीर और ग्रीष्मा ने पांच शावकों को जन्म दिया था। इनमेें से दो की मौत तो जन्म के साथ ही हो गई थी जबकि कुछ दिन के बाद शेष तीन शावकों की भी मौत हो गई थी। शेरनी हीर के दो शावक 18 जुलाई 2015 को पैदा हुए हैं, जिनकी जन्म के साथ ही मौत हो गई थी। इसी तरह से शेरनी ग्रीष्मा के पैदा हुए तीन शावकों में दो की मौत 21 जुलाई 2015 को, एक शावक की 14 अगस्त 2015 को हो गई थी। हीर और ग्रीष्मा के शावकों की मौत के बाद लायन सफारी के ब्रीडिंग सेंटर पर सवाल उठने लगे थे, लेकिन शेरों जेसिका ने इस मिथक को तोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि शेरनी का गर्भकाल 105 दिन का होता है।

Related Articles

Back to top button