अयोध्या में वृक्षारोपण के साथ मस्जिद की सांकेतिक नींव रखने की कल होगी शुरुआत

अयोध्या,  मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी में जहां भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है वहीं धन्नीपुर मस्जिद का भी कल वृक्षारोपण और ध्वजारोपण के साथ सांकेतिक नींव रखने की शुरुआत होगी।

इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट के सचिव एवं प्रवक्ता अतहर हुसैन ने आज यहां “यूनीवार्ता” से कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा मिले पांच एकड़ भूमि पर धन्नीपुर मस्जिद का सांकेतिक नींव वृक्षारोपण और ध्वजारोहण करने के साथ शुरुआत कर कल की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस्लाम में इसे वृक्षारोपण करके सांकेेतिक नींव कहा गया है। उन्होंने बताया कि इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट के सभी पदाधिकारी मंगलवार सुबह नौ बजे पहुंचकर पांच एकड़ भूमि पर धन्नीपुर मस्जिद की नींव वृक्षारोपण के साथ करेंगे।

उन्होंने बताया कि अयोध्या के रौनाही में जो मस्जिद बनेगा उसका नाम धन्नीपुर मस्जिद रखा जायेगा। मस्जिद का नक्शा फाइनल हो चुका है। ट्रस्ट द्वारा ऑनलाइन अयोध्या विकास प्राधिकरण में धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा भेजकर पास कराना चाहता था लेकिन अभी यह सुविधा अयोध्या विकास प्राधिकरण में उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तो अयोध्या का विकास कराने में जुटे हैं लेकिन ऑनलाइन सुविधा अभी उतना नहीं आ पाया है ,जितना आना चाहिये।

ये भी पढ़ें-भारत के लोकतंत्र ने दुनिया के सामने आदर्श स्थापित किया है: राष्ट्रपति कोविंद

एक सवाल पर उन्होंने कहा कि धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा बन गया है। उसको हम लोग दिल्ली से मंगवा करके शीघ्र ही अयोध्या विकास प्राधिकरण में दाखिल करेंगे। उन्होंने बताया कि मस्जिद के साथ-साथ दो सौ बेड का हास्पिटल और म्यूजियम भी बनाया जायेगा।

मस्जिद ट्रस्ट के सचिव ने बताया कि मस्जिद निर्माण की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उन्होंने बताया कि कल सुबह ट्रस्ट के द्वारा नौ पौधे लगाये जायेंगे। साथ ही साथ मस्जिद की मिट्टी को परीक्षण के लिए लैब ले जाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस समय ट्रस्ट में नौ सदस्य हैं। सदस्यों की संख्या भी बढ़ाये जाने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट्रियों द्वारा छायादार पौध लगाये जायेंगे जिससे आने वाले समय में पर्यावरण के संरक्षण को देखते हुए धन्नीपुर के मस्जिद की जमीन पर ऑस्ट्रेलिया, अमेजन और विश्व के अन्य जगहों से मंगाये गये ऑक्सीजन देने वाले पेड़ों को लगाकर देश में पर्यावरण संरक्षण का एक बड़ा मैसेज देने की कोशिश की जायेगी।

उन्होंने बताया कि मस्जिद के आसपास एक बड़ी लाइब्रेरी भी बनायी जायेगी। कम्युनिटी किचन के तहत एक हजार लोगों को फ्री खाना उपलब्ध हो इसकी भी व्यवस्था की जायेगी। ट्रस्ट के सदस्यों ने उपाध्यक्ष अदनान शाही, सचिव अतहर हुसैन, फैज आफताब, मोहम्मद जुनैद सिद्दीकी, शेख सौदुज्जमन, मोहम्मद राशिद, इमरान अहमद सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्य शामिल होंगे।

Related Articles

Back to top button