जानें आखिर क्यों बढ़ रहे है रोजाना पेट्रोल के दाम ?

बीते काफी लंबे समय से आप यह जरूर नोटिस कर रहे होंगे कि पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं दिल्ली में इस वक्त पेट्रोल का दाम 89 लीटर से ज्यादा हो गया है. पेट्रोल के इतने ज्यादा दाम 2018 में देखने को मिले थे. देश में पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ने का कारण है भारत में भारी मात्रा से लिए जाने वाला टैक्स. बजट के बाद पेट्रोल और डीजल में लगने वाले एक्साइज ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है, साथ ही पेट्रोल पर लगने वाले अन्य टैक्स में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो महंगाई की मार आम जनता को ही झेलनी पड़ रही है. बीतें दिनों एलपीजी गैस के दाम भी बढ़ा दिए गए थे.

ये भी पढ़ें-कोरोना- वैक्सीन के बाद साइड इफेक्ट के बारें में स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा ?

वहीं अगर बात करें दूसरे देशों की तो वहां भारत के मुकाबले टैक्स ज्यादा है, लेकिन वहां लोगों की आमदनी भारत के मुकाबले ज्यादा भी है, इसीलिए अगर यह कहा जाए कि दूसरे देशों में भारत के मुकाबले टैक्स ज्यादा है तो यह गलत होगा क्योंकि उसके हिसाब से उन देशों में आमदनी भी अधिक है.
वैश्विक महामारी के बाद जहां हजारों की संख्या में लोगों की नौकरियां चली गई और तनख्वाह कम हो गई उस समय पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के दामों का इस तरह बढ़ना सभी के लिए मुश्किल का सबब बनता जा रहा है.

Related Articles

Back to top button