जानिए, सीएम Nitish ने क्यों कहा- लोगों के जागरूक होने से रुकेगा भूजल का उपयोग

 

राजगीर: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने आज कहा कि जब हर घर तक गंगा के पानी की पर्याप्त आपूर्ति होने लगेगी। तब लोगों को भूजल के उपयोग को रोकने के प्रति जागरूक किया जायेगा।

नीतीश कुमार ने शुक्रवार को यहां गंगा उद्वह योजना के तहत किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण करने के दौरान कहा कि जब हर घर तक गंगा के पानी की पर्याप्त आपूर्ति होने लगेगी। तब लोगों को भूजल के उपयोग को रोकने के प्रति जागरूक किया जायेगा।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना के जरिये गंगा का पानी राजगीर के अलावा गया, बोधगया और नवादा भी पहुंचाने की दिशा में काम आगे बढ़ रहा है इसलिये पानी के भंडारण पर विशेष ध्यान रखें ताकि लोगों को पूरे वर्ष जलापूर्ति सुनिश्चित हो सके।

पानी के भंडारण के बचाव के लिए चहारदीवारी काफी ऊंची होनी चाहिये ताकि कोई चाहकर भी गड़बड़ नहीं कर सके।

पानी के भण्डारण की व्यवस्था करें सुनिश्चित

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एक-एक घर, सभी संस्थान एवं होटलों तक पूरे वर्ष गंगा के शुद्ध पानी की आपूर्ति करना है।

उसी को ध्यान में रखते हुए पानी के भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। बरसात के चार महीने में गंगाजल का भंडारण कर लोगों के उपयोग के लिए सालों भर आपूर्ति करना है।

आबादी के हिसाब से करें भण्डारण की व्यवस्था

राजगीर की बढ़ती आबादी को ध्यान में रखते हुए पानी के पर्याप्त भंडारण की व्यवस्था करें ताकि भूजल के उपयोग की जरूरत नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि भूजल के ज्यादा उपयोग को रोकने के उद्देश्य से ही गंगा का पानी लाया जा रहा है।

स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को सौंपा गया है ये काम

नितीश कुमार ने इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गंगा उद्वह योजना के तहत गंगा का पानी राजगीर, गया, बोधगया और नवादा तक लाने का काम जल संसाधन विभाग द्वारा किया जा रहा है जबकि हर घर, होटलों और सभी संस्थानों में जलापूर्ति का काम लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को सौंपा गया है।

इसके लिये रूट तय हो गया है। गया, नवादा और राजगीर में गंगाजल की पर्याप्त भंडारण क्षमता का काम आगे बढ़ रहा है। पानी को स्वच्छ करने के बाद इसकी आपूर्ति लोगों को की जायगी।

ये भी पढ़ें:-शहीद के बेटे को सीएम ने सौंपा तिरंगा, 26 जनवरी को अफ्रीका की इस चोटी पर लहराएगा तिरंगा

जमीन अधिग्रहण का हो रहा है काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर अंतर्राष्ट्रीय स्थल है वहीं गया की भी काफी महत्ता है। उन्होंने कहा कि इस योजना के कार्यान्वयन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम भी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिस दिन गया, बोधगया, राजगीर और नवादा के लोगों को गंगा का पानी उपलब्ध होने लगेगा उस दिन उन्हें काफी प्रसन्नता होगी।

ये लोग रहें मौजूद

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, सांसद कौशलेन्द्र कुमार, विधायक श्रवण कुमार एवं कौशल किशोर, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा एवं अनुपम कुमार,

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जीतेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, नालंदा के वन प्रमंडल पदाधिकारी डाॅ. नेसामणी के., जिलाधिकारी यशपाल मीणा, पुलिस अधीक्षक धूरत सायली सावलाराम सहित अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button