जानिए क्यो 434 राशन डीलर भेजे गये जेल

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 से अब तक राशन वितरण में अनियमितताओं के कारण 434 राशन डीलर जेल भेजे गये और अधिकारियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गई।
विधान परिषद में आज प्रश्न प्रहर में सपा के परवेज अली के मुंख्य मंत्री से राशन की कालाबाजारी आदि रोकने के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2017 में 2021 तक शुरु की गई मुहिम में तहत प्रदेश में कितने राशन डीलरों को जेल भेजा गया। इसी प्रशन के ‘ख’ भाग में एसआईटी की जांच में दोषी पाये गये राशन डीलरो ,अधिकारियों तथा कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का विवरण सदन की मेज पर रखने को कहा।
मुख्य मंत्री के लिखित उत्तर के अनुसार वर्ष 2017 में जनवरी 2021 तक राशन वितरण में गडबड़ी के कारण 434 राशन डीलरों को जेल भेजा गया। इसके अलावा एसआईटी जांच के क्रम में कानपुर नगर में एक पूर्ति निरीक्षक के विरुद्ध तथा मेरठ में दो क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी तथा आठ पूर्ति निरीक्षकों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है।
नेता सदन शर्मा ने अनपूरक प्रश्न पर एसआईटी की जांच के बाद विभागी के अधिकारियों पर की गई कार्रवाई के बारे में कहा कि अभी तक कुल 80 पूर्ति निरीक्षकों , 20 क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी और 12 जिलापूर्ति अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई प्रचलित है। उन्होंने कहा कि दोषियों पर सेवा नियमावली के तहत कार्रवाई होगी।

Related Articles

Back to top button