जानिए SCO 2022 की बैठक में पीएम मोदी ने कौन सी 8 बड़ी बातें बोलीं।

आईये जानते है एससीओ बैठक में पीएम मोदी ने सम्बोधन करी कौन सी 8 बड़ी बातें। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज़्बेकिस्तान के समरकंद शहर में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन(SCO) की बैठक में आए लोगों को संबोधित किया। इस बैठक में पीएम मोदी ने यहाँ कई सारे मुद्दों पर बात करी जैसे जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य और चिकित्सा संबंधी। पीएम मोदी ने कहा की भारत में 70 हजार से भी ज्यादा स्टार्ट-अप है और भारत को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की कोशिश की जा रही है।

आईये जानते है एससीओ बैठक में पीएम मोदी ने सम्बोधन करी कौन सी 8 बड़ी बातें।

  1. कोरोना और यूक्रेन की वजह से कई बाधाए उतप्पन हुई है। हम भारत को विनिमार्ण केंद्र बनाना चाहते है।
  2. हम जन केंद्रित विकास मॉडल पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम हर क्षेत्र में नावाचार का समर्थन कर रहे है। आज हमारे देश में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप है और 100 से अधिक यूनीकॉर्नस।
  3. पीएम मोदी ने कहा की इस साल भारत की अर्थव्ययस्था के 7.5 प्रतिशत बड़ने की उम्मीद है।
  4. उन्होंने ने बोला की हम स्टार्ट-अप्स और इन्नोवेशन  पर एक स्पेशल वर्किंग ग्रुप शुरू करने जा रहे है।
  5. सम्मेलन में वह बोले की आज विश्व में चिकित्सा और स्वास्थ्य पर्यटन के लिए भारत सबसे किफायती स्थानों में से एक है। हमे एससीओ देशों के बीच ट्रडिशनल मेडिसन पर सहयोग बढ़ाना चाहिए, जिसके लिए भारत एक नए एससीओ वर्किंग ग्रुप ऑफ ट्रडिशनल मेडिसन पर पहल लेगा।
  6. प्रधानमंत्री ने कहा की विश्व एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। हमारे नागरिकों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी बड़ी जिम्मेदारी है और इस समस्या का समाधान है की हम बाजरे की खेती और उपभोग को बढ़ावा देना है।
  7. बाजरे की खेती को बढ़ावा देते हुए कहा की यह एक सुपर फूड है, यह खाद्य संकट से निपटने के लिए एक पारंपरिक, पोषटिक और कम लागत वाला विकल्प है।
  8. इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा की 2023 को UN International year of Millets के तौर पर मनाया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button