उड़ीसा कर्नाटक के बाद यूपी करेगा खेलो इंडिया की मेज़बानी

उड़ीसा कर्नाटक के बाद यूपी करेगा खेलो इंडिया की मेज़बानी

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के चार शहरों में 2023-24 में खेलो इंडिया नेशनल यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी करेगी। ये शहर हैं लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी और नोएडा।

खेल के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल के अनुसार, देश भर के 150 विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 4,500 एथलीट रोइंग, बास्केटबॉल, जूडो, कबड्डी, कुश्ती, तैराकी, मुक्केबाजी आदि सहित 20 विषयों में शीर्ष सम्मान के लिए होड़ में होंगे।

ओडिशा और कर्नाटक के बाद उत्तर प्रदेश को पहली बार राष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेलों की मेजबानी का मौका मिला है।

खेलो इंडिया के प्रतिनिधियों और यूपी सरकार के अधिकारियों की एक बैठक के दौरान लिए गए निर्णयों के अनुसार, नोएडा में कबड्डी, जूडो, तीरंदाजी और तलवारबाजी जैसे विषयों का आयोजन किया जाएगा, जबकि गोरखपुर को रोइंग के लिए निर्धारित किया गया है।

कुश्ती, मलखम और योग के आयोजन वाराणसी में होंगे, जबकि बाकी कार्यक्रम लखनऊ में होंगे.

सहगल ने कहा, “26 साल से कम उम्र के एथलीट राष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेलों में भाग लेंगे। महिलाओं के खेलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।”

सरकार ने राज्य सरकार द्वारा संचालित खेल छात्रावासों के लिए विभिन्न विषयों में कोच के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने वाले 12 पूर्व एथलीटों की नियुक्ति की भी घोषणा की।

ऐसे 38 और अंतरराष्ट्रीय एथलीटों को भी 16 विभिन्न विषयों के 44 आवासीय छात्रावासों के लिए कोच नियुक्त किया जाएगा

Related Articles

Back to top button