फडणवीस को जमीन पर रखा, डिप्टी सीएम बनना पड़ा, बीजेपी ने हमेशा अपने फैसलों से सबको चौंकाया है

देश देख रहा है मोदी 2014 से हैरान हैं। कार्बन पेपर दबा कर उनकी राजनीति गर्जना करती रहती है। शब्द हवा में उड़ते प्रतीत होते हैं, लेकिन ध्वनि का चेहरा कभी कागज पर नहीं आता। कुल मिलाकर राजनीतिक पक्ष में न तो लाठी की आवाज है और न ही किसी के हाथ! जब अचानक निर्णय लिए जाते हैं तो हर कोई दंग रह जाता है और धारणाएं दूर हो जाती हैं। इसे कहते हैं राजनीति।

गुरुवार शाम तक देवेंद्र फडणवीस खुद को भगवान मानते थे। इससे पहले बुधवार की शाम वह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के हाथों मिठाई भी इस तरह खा रहे थे कि उनके सिर पर ताज गिर गया था. गुरुवार की शाम उसका पैर जमीन पर गिर गया। बात यहीं नहीं रुकती। फडणवीस ने घोषणा की कि एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री होंगे और मैं सरकार के बाहर सहयोग करूंगा। यहां उन्होंने फिर गलती की।सरकार के बाहर सहयोग का मतलब है कि राजनीति में रिमोट कंट्रोल होता है।

सभी जानते हैं कि न तो भाजपा और न ही उसकी सरकार के पास दूसरा रिमोट कंट्रोल हो सकता है। यह कैसे हो सकता है फडणवीस? आधे घंटे में ही धरती और आसमान एक हो गए। अंतत: आकाश को जमीन पर लाया गया। जमीन का मतलब जमीन पर नेता एकनाथ शिंदे। शिवसेना जैसी परिवार शासित पार्टी के 55 में से 39 विधायकों के साथ वे जमीन पर नेता बन गए हैं। इसीलिए फडणवीस जी को अंततः शिंदे सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाया गया।

कोई पूछ सकता है कि क्या महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके फडणवीस की नाराजगी और सरकारें चलाने में रोड़ा नहीं बनेगी. उत्तर स्पष्ट है। नहीं। क्योंकि अब जिस तरह से गुजरात सरकार चल रही है, उसी तरह महाराष्ट्र सरकार चलती रहेगी. कोई भी निर्णय लेने से पहले उन्हें सूचित किया जाना चाहिए, उन्हें सूचित किया जाएगा और सरकार सुचारू रूप से चलेगी।

राजनीति में पहले भी इस तरह के चौंकाने वाले फैसले लिए गए हैं। वीपी सिंह के नाम पर चंद्रशेखर नहीं माने। देवीलाल ने उसे समझाया और कहा कि तुम मेरे नाम की अनुमति दो। चंद्रशेखर ने देवीलाल को नेता के रूप में प्रस्तावित किया और देवीलाल ने खड़े होकर वीपी सिंह का नाम उनके द्वारा व्यक्त किए गए विश्वास के आधार पर रखा। चंद्रशेखर दंग रह गए. और वीपी सिंह पीएम चुने गए.

भाजपा में यह कोई नई बात नहीं है। उनके फैसलों के बारे में सभी भविष्यवाणियां अभी तक सच नहीं हुई हैं। बीजेपी ने हमेशा अपने फैसलों से सबको चौंकाया है. इस बार पार्टी ने अपने ही नेता देवेंद्र फडणवीस को सबसे ज्यादा झटका दिया है. शायद यही पार्टी के हित में है! कम से कम अब तो कोई बीजेपी पर सत्ता हथियाने के लिए उद्धव सरकार को उखाड़ फेंकने का आरोप नहीं लगा सकता. शिंदे को मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा शिवसेना पर ठाकरे परिवार के प्रभुत्व को खत्म करना चाहती है, क्योंकि उद्धव ने भाजपा के साथ अपना चुनाव पूर्व समझौता तोड़ दिया और कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाई।

Related Articles

Back to top button