जेल में जन्मदिन मना रहे ‘अप्पा’ चिदम्बरम, बेटे कार्ति ने दी मुबारकबाद

0
82

सोमवार को पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम(P. Chidambaram) ने तिहाड़ जेल(Tihad Jail) में अपना 74वां जन्मदिवस मनाया। जन्मदिन पर उनके बेटे कार्ति चिदंबरम(Karti Chidambaram) ने उन्हें पत्र लिखकर भेजा। इस पत्र में जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के साथ कार्ति ने पिता की कमी महसूस होने की बात कही। साथ ही खत में कार्ति ने कई मुद्दों को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला।

कार्ति चिदंबरम ने अपने “अप्पा” के जन्मदिन पर उन्हें खत लिखकर भेजा जिसमे उन्होंने कई मुद्दों को लेकर बात की। इसके साथ ही कार्ति ने खत के पहले वाक्य से ही मोदी सरकार पर ताज कसना शुरू कर दिया। उन्होंने लिखा ‘आप आज 74 साल के हो रहे हैं और कोई 56″ आपको नहीं रोक सकता।’ इसके बाद उन्होंने अपने पिता के जन्मदिन पर उनके साथ न होने को लेकर निराशा जताई। साथ ही आशावादी सोच दिखाते हुए कार्ति ने खत में अपने पिता को देश में चल रही ख़बरों का ब्यौरा दिया।

मोदी को बताया ड्रामेबाज़

केंद्र की बीजेपी(BJP) सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मंत्रियों के आए बयानों की भी चर्चा की। वहीँ कार्ति ने खत में इसरो के चंद्रयान 2 की लैंडिंग का भी ज़िक्र किया। उन्होंने पीएम मोदी के इसरो प्रमुख के. सिवन(K. Sivan) को गले लगाने को ड्रामा बताया। साथ ही उन्होंने केंद्रीय मंत्री के पीयूष गोयल(Peeyush Goyal) के आइंस्टीन वाले बयान पर भी चुटकी ली। दरअसल हाल ही में पीयूष गोयल ने गुरुत्वाकर्षण की खोज का जिक्र करते समय अल्बर्ट आइंस्टीन का नाम ले लिया था।

आर्थिक मंदी और कश्मीर मुद्दे को लेकर भी कार्ति चिदंबरम ने मोदी सरकार पर हमला बोला। जीडीपी ग्रोथ 5 फीसदी पर आने को लेकर उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर भी निशाना साधा। पत्र में कार्ति चिदंबरम ने कश्मीर को लेकर भी मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने लिखा कि हम भाग्यशाली हैं जो आपसे मिल सकते हैं, और आपकी बात जनता तक पहुंचा सकते हैं। कश्मीर के लोगों को अवैध तरीके से बनाए बंदियों से मिलने के लिए दिन भर इंतज़ार करना पड़ता है। बेशक सरकार ने अपने दूसरे अननुकूल कार्यकाल का जश्न मनाया।

और मुद्दे पर भी की चर्चा

अपने ‘अप्पा’ को लिखे खत में कार्ति ने हांगकांग में चीनी सरकार के फैसले की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तीन महीने तक युवाओं के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद चीनी सरकार ने विवादास्पद प्रत्यर्पण बिल को वापस ले लिया है। वहीँ अपने पत्र में उन्होंने राफेल नडाल के यूएस ओपन फाइनल में रूसी खिलाड़ी डैनी मेडवेडेव को हराने की भी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि जीत के बाद नडाल ने जिस तरह से अपने विरोधी खिलाड़ी से हाथ मिलाया वह उनकी सभ्यता की ओर इशारा करता है। इसके अलावा उन्होंने पत्र में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) की आलोचना की। इसके बारे में कहते हुए कार्ति ने सरकार पर चुटकी ली। उन्होंने कहा कि काश उन्हें पता होता कि वो अरबों रूपये कहाँ हैं, जिसको लेकर सरकार चिदंबरम पर आरोप लगा रही है।

आपको बता दें कि सोमवार को 74 साल के हुए पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में बंद हैं। आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट के आदेशानुसार वह 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहेंगे। इस मामले में अगली सुनवाई रोउज एवेन्यू में 19 सितंबर, और दिल्ली हाई कोर्ट में 23 सितंबर को होगी। इस मामले में उनके वकीलों को हाई कोर्ट से उन्हें जमानत दिए जाने की उम्मीद जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here