कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित

चुनाव आयोग ने बुधवार को घोषणा की कि कर्नाटक अपनी 224 सीटों वाली विधानसभा के लिए नई सरकार और सदस्यों का चुनाव करने के लिए 10 मई को मतदान करवाएगा। वोटों की गिनती 13 मई को होगी और उसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।
सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) के बीच एक उच्च-दांव वाली राजनीतिक लड़ाई के बीच यह घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा, भ्रष्टाचार और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के आरोपों को खारिज करते हुए, राज्य में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है। चुनाव राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी की नीतियों की लोकप्रियता का भी परीक्षण करेगा।

कर्नाटक में पिछला विधानसभा चुनाव मई 2018 में हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप त्रिशंकु विधानसभा हुई थी। भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन बहुमत से कम रह गई। कांग्रेस और जद-एस ने क्रमशः 80 और 37 सीटों के साथ चुनाव के बाद गठबंधन बनाया और मुख्यमंत्री के रूप में श्री कुमारस्वामी के साथ सरकार बनाई। हालाँकि, जुलाई 2019 में, कई विधायकों द्वारा अपनी पार्टियों से इस्तीफा देने और भाजपा में शामिल होने के बाद गठबंधन टूट गया। तब भाजपा ने मुख्यमंत्री के रूप में बीएस येदियुरप्पा के साथ सरकार बनाई। उन्होंने जुलाई 2021 में इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह श्री बोम्मई ने ले ली।

Related Articles

Back to top button