कमलनाथ का विशवास, फिर एक बार मध्य प्रदेश में बनेगी कांग्रेस सरकार !

मध्यप्रदेश सरकार में उथल पुथल मच चुकी है। कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थामने वाले हैं। वहीँ कल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि
“साथियों,सर्वप्रथम में आप सभी को होली की शुभकामनाएं देता हूँ । मुझे खेद भी है कि होली के पावन अवसर पर आप सभी को बैठक के लिए आमंत्रित किया और खुशी भी है कि इतनी बड़ी संख्या में आप सभी उपस्थित हुए।

साथियों, आज हम निराश बिलकुल नहीं है क्योंकि हमने तो 1977 का वो दौर भी देखा है, जिस समय इंदिरा गांधी जी भी चुनाव हार गई थीं। उस समय कांग्रेस पर संकट का दौर था। ऐसा लगता था कांग्रेस दोबारा वापस खड़ी नहीं हो पाएगी लेकिन कांग्रेस और मजबूती के साथ दोबारा खड़ी हुई और उसने कई वर्षों तक राज भी किया। हमने वो दौर भी देखा जब संजय गांधी को जेल में डाल दिया गया। कांग्रेस के उस संकट के दौर में भी हम इसलिए खड़े रहे कि हमारी कांग्रेस के प्रति निष्ठा, ईमानदारी और समर्पण की भावना थी।

आज ऐसा निराशा का दौर तो नहीं है, हम मजबूत स्थिति में हैं, हम असफल भी नहीं हुए हैं। भाजपा पहले दिन से ही हमारी सरकार को अस्थिर करने में लगी हुई थी। उसने इन 14 माह में सरकार को अस्थिर करने के कई असफल प्रयास किए और हर बार मुहं की खाई। कांग्रेस सरकार ने 14 माह में मिलावट के खिलाफ “शुद्ध के लिए युद्ध” का अभियान चलाया, माफिया के खिलाफ अभियान चलाया, किसानों की कर्ज माफी की, युवाओें को रोजगार देने का काम किया। माफियाओं के खिलाफ चलाए गए अभियान के दौरान मेरे ऊपर कई दबाव आए लेकिन मैं माफियामुक्त प्रदेश बनाने के संकल्प के साथ अपने फैसले पर अडिग रहा। भाजपा को यह सब सहन नहीं हुआ और वह माफियाओं के साथ मिलकर तरह-तरह की साजिश रचती रही।

आज हमें अपनों ने ही धोखा दिया लेकिन मैं उस राजनीति में जाना नहीं चाहता, सच्चाई सभी जानते हैं। मैं तो आज यह सोच रहा हूँ कि जिन लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाकर भाजपा वाले साथ ले गए, उनको वे कैसे संतुष्ट करेंगे? यह सच्चाई भी सामने आ रही हैं कि कुछ लोगों को झूठ बोलकर व गुमराह कर साथ ले जाया गया है, उसमें से कई कांग्रेस के साथ धोखा नहीं करना चाहते थे, वह इस सच्चाई को आज स्वीकार रहे हैं। थोड़ा समय का इंतजार कीजिए ,सारी स्थिति और सारा सच सबके सामने आएगा। एक तरफ़ भाजपा के कार्यकर्ता है और दूसरी तरफ़ आज पद लेने के लिए दूसरे आ गए।

मैंने इन 14 माह में प्रदेश की जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का निरंतर प्रयास किया। हमारे वचन-पत्र के वादों को पूरा करने का काम किया। विधायक साथियों ने अपने क्षेत्रों की जो-जो समस्याएं बतायीं, उसे तत्परता से करने का प्रयास किया।

मैं आप सभी को यह विश्वास दिलाता हूँ जिस संकल्प के साथ हमने प्रदेश में सरकार बनायी थी वो हम हर हाल में पूरा करेंगे। आप सबका विश्वास और निष्ठा हमारे साथ और कांग्रेस के साथ है। मुझे अपने विधायकों पर और प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता पर पूर्ण विश्वास है कि वो प्रदेश में भाजपा द्वारा जिस तरह लोकतांत्रिक मूल्यों की हत्या की जा रही है उसका वे करारा जवाब देंगे।

Related Articles

Back to top button