कलराज मिश्र ने 72वें गणतंत्र दिवस पर देश-प्रदेशवासियों को दी शुभकामना, कही ये बात

जयपुर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने 72वें गणतंत्र दिवस पर देश-प्रदेशवासियों और सरहद पर तैनात जांबाज जवानों को बधाई एवं शुभकामना देते हुए खुशहाल, समृद्ध और निरोगी राजस्थान के निर्माण के लिए मिलजुल कर कार्य करने का आमजन का आह्वान किया है।

इस अवसर पर  मिश्र ने राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान करने वाले ज्ञात- अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए आजादी के लिए सर्वस्व समर्पण करने वाले स्वतन्त्रता सेनानियों के त्याग एवं संघर्ष के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की।

मिश्र ने जनता के नाम दिये संदेश में गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें देते हुए राज्य सरकार की जनकल्याण के लिये लागू की गयी योजनाओं और कार्य का जिक्र किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत की आजादी के लिए लम्बा संघर्ष रहा है। आजादी की लड़ाई में सर्वस्व बलिदान करने वाले अमर शहीद और आज भी हमारा मार्गदर्शन कर रहे स्वतंत्रता सेनानियों को नमन है।

ये भी पढ़ें-26 जनवरीः प्रधानमंत्री मोदी ने दी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्र की एकता और अखण्डता को बनाये रखने के लिए शहादत देने वाले जांबाज सैनिकों, अर्द्धसैनिक बलों के जवानों तथा पुलिसकर्मियों को मैं तहेदिल से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

गणतंत्र दिवस के इस पावन अवसर पर मैं हमारे देश में लोकतंत्र को मजबूत करने वाले सभी महान् नेताओं का आदर के साथ स्मरण करता हूं। आज के दिन हमें संविधान के अनुरूप आचरण करने के संकल्प को दोहराने की आवश्यकता है।

मिश्र ने कहा कि यह ध्यान रखना है कि कोरोना अभी पूरी तरह से गया नहीं है। हाल ही में इंग्लैंड सहित कुछ अन्य देशों में इस वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है। यह स्ट्रेन पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है। कोई भी लापरवाही अब तक की मेहनत को बेकार कर सकती है,

अतः हमें आगे भी सभी सावधानियों की पूर्ण पालना करनी है।’
मिश्र ने कहा, आइए ! गणतन्त्र दिवस के पुनीत पर्व पर हम सब राजस्थान के ऐतिहासिक गौरव एवं आत्मसम्मान को सर्वोपरि मानकर खुशहाल, समृद्ध और निरोगी राजस्थान के निर्माण के लिए मिलजुल कर कार्य करने का संकल्प लें।

Related Articles

Back to top button