जय राम ठाकुर ने रेस्टोरेंट बनाने को लेकर कही ये बाते

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि राज्य सरकार मंडी जिले के तत्तापानी में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट विकसित करने की योजना पर विचार कर रही है ताकि इसे सैलानियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभारा जा सके।

यह बात मुख्यमंत्री ने मंगलवार को यहां से वर्चुअल माध्यम से तत्तापानी में जल क्रीड़ा गतिविधियाें का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सरकार नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत पर्यटन की दृष्टि से कम विकसित पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे न केवल प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भीड़ का बोझ कम होगा बल्कि पर्यटकों को नए पर्यटन गंतव्य भी मिलेंगे। इससे स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार और रोजगार उपलब्ध करवाने के अवसर प्राप्त होंगे।
ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेल प्रेमियों के लिए खेल गतिविधियां और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश विविध सहासिक गतिविधियां संशोधन नियम अधिसूचित किया है। प्रदेश सरकार विभिन्न जलाश्यों में स्पीड बोट, वाटर स्कीईंग, जैट स्कीईंग, स्की बोर्डिंग, वाॅटर स्कूटर, क्रूज इत्यादि गतिविधियां आरम्भ करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कोल डैम क्षेत्र में जल परिवहन की सम्भावनाएं भी तलाशेगी। सतलुज आरती और एक बर्तन में 1995 किलो खिचड़ी बनाकर तत्तापानी को पर्यटन की दृष्टि से बड़े स्तर पर पहचान प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम ने गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है।

उन्होंने कहा कि करसोग क्षेत्र में माहूनाग मन्दिर, कामाक्षा मन्दिर जैसे विभिन्न प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्य हैं, जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। पर्यटन विभाग के ई-सर्विस पोर्टल को भी जारी किया जिससे उद्यमियों को अतिथ्य क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की स्वीकृति जैसी समस्याओं के लिए समयबद्ध सेवाएं सुनिश्चित हाेंगी।

वार्ता

Related Articles

Back to top button