इजरायल का हमास से जुड़े चार इमारतों पर बमों से हमला

तेल अवीव  इजरायली सेना ने गाजा पट्टी स्थित हमास के शीर्ष श्रेणी के सदस्यों के चार इमारतों पर हमला किया जिनका इस्तेमाल सैन्य अभियानों की योजना बनाने के लिए किया गया था।

इजरायली रक्षा बलों की प्रेस सेवा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बयान के मुताबिक,“ इजरायली वायु सेना के लड़ाकू जेट ने गाजा पट्टी के उत्तर में अल-कसम ब्रिगेड (हमास सैन्य विंग) के एक डिप्टी कमांडर से संबंधित एक अपार्टमेंट पर हमला किया। इसके अलावा, आईडीएफ ने गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से में सजया और शबुरा रेजिमेंटों के कमांडरों और एन्क्लेव के मध्य क्षेत्र में दीर अल-बाला रेजिमेंट के कमांडर से संबंधित तीन अपार्टमेंटों पर भी हमला किया। सभी अपार्टमेंट का इस्तेमाल हाल के हमास हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने के लिए किया गया था।”
फ़िलिस्तीनियों और इज़राइली पुलिस के बीच सात से 10 मई के बीच बड़े पैमाने पर झड़पें हुईं, जो हाल के वर्षों में गाजा पट्टी में सबसे तेज वृद्धि के रूप में दर्ज की गयी। पूर्वी यरुशलम के दो क्षेत्रों में एक ही बार में टेंपल माउंट और शेख जर्राह क्वार्टर के पास दंगे शुरू हुए, जहां कई अरब परिवारों को इजरायली अदालत के फैसले के कारण बेदखल किया जा रहा है।
फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा से इजरायल की ओर 1600 से अधिक रॉकेट दागे हैं। इजरायली मिसाइल रक्षा प्रणाली आयरन डोम की प्रभावशीलता लगभग 90 फीसदी है। संघर्ष के बढ़ने की शुरुआत के बाद से छह इजरायली नागरिकों और एक सैन्यकर्मी की मौत हो गई है। इजरायल ने गाजा के खिलाफ जवाबी हमले किए, हमास और इस्लामिक जिहाद के करीब 600 सैन्य ठिकानों पर हमला किया। एन्क्लेव के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, तीन दिनों में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 83 हो गई और 487 लोग घायल हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button