मालदीव में योग दिवस कार्यक्रम में इस्लामिक चरमपंथियों ने योग करने वालों पर किया हमला, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

आज दुनिया भर में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर मालदीव की राजधानी माली के गोलेल्हू नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

बीते मंगलवार को 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर मालदीव की राजधानी माली के गोलेल्हू नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस बीच इस्लामिक चरमपंथियों के एक समूह ने स्टेडियम में धावा बोल दिया। राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।कार्यक्रम के दौरान अचानक 100 से ज्यादा लोग झंडा लेकर स्टेडियम में घुस आए और लोगों को खदेड़ दिया। इस बीच, चरमपंथियों ने स्टेडियम में योग के पोस्टर, बैनर और होर्डिंग तोड़ दिए। इतना ही नहीं इन लोगों ने कैमरे में रिकॉर्डिंग कर रहे लोगों पर भी हमला बोल दिया.

इस मामले में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिन्हे ने जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मालदीव पुलिस ने आज सुबह गोलोहलू स्टेडियम में हुई घटना की जांच शुरू कर दी है। यह गंभीर चिंता का विषय है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाएगा।

कार्यक्रम का आयोजन

भारतीय संस्कृति केंद्र द्वारा किया गया था।कार्यक्रम का आयोजन भारतीय संस्कृति केंद्र द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में उच्च स्तरीय राजनयिकों और कुछ सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया। वही कार्यक्रम मंगलवार सुबह शुरू हुआ जब चरमपंथियों ने हमला किया। इससे पहले भी कार्यक्रम को स्थगित करने की धमकी दी गई थी।

मालदीवने 2014 में योग दिवस का समर्थन किया जब संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 2014 में योग दिवस को मान्यता दी, तो 177 देशों के लोगों ने इसके पक्ष में मतदान किया। विशेष रूप से, मालदीव उन 177 देशों में से एक था, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, इसे सह-प्रायोजित किया।

Related Articles

Back to top button