अमेरिका से बातचीत से इनकार करने का ईरान का फैसला अंतिम नहीं: रूस

मास्को,  रूस का कहना है कि परमाणु समझौते पर अमेरिका के साथ प्रत्यक्ष रूप से बातचीत करने से इनकार करने का ईरान का फैसला अंतिम नहीं है। अंतरर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में रूस के स्थायी प्रतिनिधि मिखाइल उल्यानोव ने सोमवार को यह बात कही।

वाल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को अपनी रिपोर्ट में पश्चिमी देशों के दो राजनयिकों के हवाले से जानकारी दी कि ईरान ने आगामी हफ्तों में परमाणु समझौते पर बातचीत करने के अमेरिका और यूरोपीय संघ के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। इसके बाद अमेरिका ने ईरान के इस निर्णय पर निराशा जताई है।

ये भी पढ़ें-नीतीश कुमार ने लगवाया कोरोना वैक्सीन का पहला टीका

उल्यानोव ने टि्वटर पर लिखा, “मुझे लगता है कि यह ईरान का अंतिम निर्णय नहीं है। बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि आज से शुरू हो रहे बोर्ड ऑफ गवनर्स की बैठक में इस पर क्या निर्णय लिये जाते हैं।”
गौरतलब है कि ईरान, चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने 2015 में परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत ईरान पर लगे अंतरर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटाए गए और इसके बदले उसे अपने परमाणु कार्यक्रमों में कमी लाने को कहा गया। इसके बाद वर्ष 2018 में अमेरिका इस समझौते से बाहर हो गया और बाद में इसने ईरान पर कई प्रतिबंध भी लगाये।

Related Articles

Back to top button