अफगान शिया मस्जिद हमले के दोषियों को दंडित करे तालिबान: ईरानी संसद अध्यक्ष

तेहरान: ईरानी संसद के अध्यक्ष मोहम्मद बाकर कलीबाफ ने अफगानिस्तान के कुंदुज में मस्जिद हमले की निंदा  करते हुए तालिबान अधिकारियों से इस दुखद घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने करने की मांग की है। गत शुक्रवार को दोपहर के समय अफगानिस्तान के कुंदूज शहर स्थित शिया मुस्लिमों की मस्जिद के भीतर हुए बम विस्फोट 100 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए थे। जब विस्फोट हुआ तब इलाके में रहने वाले शिया मुसलमान बड़ी संख्या में नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में आए हुए थे। 

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक  कलीबाफ ने संसद के एक खुले सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि तालिबान अधिकारी अफगान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करें और दुखद घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए आवश्यक उपायों को लागू करें। उन्होंने  चेतावनी दी कि धार्मिक और जातीय कलह एक नई सुरक्षा परियोजना है जिसे “अमेरिका समर्थित आतंकवादी समूहों द्वारा किया जाता है।”

 

बता दें कि इस्लामिक स्टेट खुरासान जिसे ISIS-K के नाम से भी जाना जाता है, ने शिया मस्जिद पर हुए घातक हमले की जिम्मेदारी ली है। द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार 26 अगस्त को काबुल में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आत्मघाती बम विस्फोट के बाद से यह समूह का सबसे घातक हमला था, जिसमें लगभग 170 नागरिक और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। 

Related Articles

Back to top button