भारत और सिंगापुर ने समुद्री क्षेत्र में सहयोग के समझौते पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने सिंगापुर नौसेना के साथ ‘सबमेरिन रेस्क्यू स्पोर्ट एंड कोपरेशन’ क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सिंगापुर के रक्षा मंत्री डा़ एनजी इंग हेन के बीच वर्चुअल माध्यम से हुए पांचवें रक्षा संवाद के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। दोनों रक्षा मंत्रियों ने भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्री संवाद के दौरान रक्षा क्षेत्र में कोविड महामारी केे बावजूद निरंतर बढ रहे सहयोग पर संतोष व्यक्त किया।

ये भी पढें-डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार, वकील और खुद को नहीं देंगे माफी

दोनों रक्षा मंत्रियों ने पिछले कई वर्षों से रक्षा से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में चले आ रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की तथा इसे और अधिक व्यापक तथा विस्तृत करने पर सहमति जतायी। उन्होंने रक्षा प्रौद्योगिकी तथा रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयाेग बढाने के साथ साथ नये क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं पर भी चर्चा की।

बैठक के बाद दोनों नेताओं की वर्चुअल मौजूदगी में सबमेरिन रेस्क्यू स्पोर्ट एंड कोपरेशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। बैठक में रक्षा सचिव डा अजय कुमार भी बैठक में मौजूद थे। सिंह ने कोरोना महामारी से निपटने में सिंगापुर की सशस्त्र सेनाओं की भूमिका की सराहना की।

Related Articles

Back to top button