कांग्रेस को हवाला के जरिए मिले 170 करो आयकर की जांच में सामने आई सच्चाई

बीते सोमवार आयकर विभाग ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को राजनीतिक चंदे के हिसाब को लेकर नोटिस भेजा है। आयकर विभाग ने इस नोटिस में पार्टी से हैदराबाद की एक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी द्वारा भेजे गए पैसों का हिसाब माँगा है। कांग्रेस को विभाग ने 4 नवंबर को भी इस मामले में नोटिस दिया था, लेकिन कांग्रेस की ओर से कोई भी आयकर विभाग के सामने पेश नहीं हुआ था। इस मामले को लेकर अभी तक कांग्रेस पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

आयकर विभाग ने बीते दिनों हैदराबाद की एक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी, मेघा इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड के यहां पर छापा मारा था। इसी में ये बात सामने आई थी कि कंपनी की तरफ से हवाला के जरिए कांग्रेस पार्टी को 170 करोड़ रुपये भेजे गए हैं, जिसको लेकर आयकर विभाग ने जांच तेज कर दी थी। जांच में पाया गया कि इस फंड को सरकारी प्रोजेक्ट के हिसाब से अलग रखा गया था और इसकी बोगस बिलिंग तैयार की गई थी। इसके साथ ही कंपनी की ओर से जो बोगस बिल तैयार किए गए थे, वो इकोनॉमिक वीकर सेक्शन से जुड़े सरकारी प्रोजेक्ट से जुड़े थे।

गौरतलब है कि अब तक आयकर में इस कंपनी द्वारा 3000 करोड़ रुपये की फर्जी बिलिंग पाई गई है | इनकम टैक्स की छापे में पता चला है कि हैदराबाद की इस कंपनी के द्वारा कुछ अन्य राजनीतिक पार्टियों को भी इसी तरह का चंदा देने की बात सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी ने 150 करोड़ रुपये चन्द्रबाबू नायडू की टीडीपी को भी भेजे है | उन्हें भी जल्दी ही नोटिस जारी होगा | वहीँ कंपनी के किए दावों में जिन पैसों के फ्लो का जिक्र किया गया है, उनसे जुड़े कागजों को कांग्रेस पार्टी पेश नहीं कर पाई है। इसके साथ ही आयकर विभाग के इस नोटिस को लेकर कांग्रेस पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Related Articles

Back to top button