कोरोना को देखते हुए सीएम योगी ने टीम-9 के साथ की अहम बैठक, दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों को किसी तरह की ढील न बरतने का निर्देश दिया

लखनऊ. कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण को काबू में रखने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कोविड टास्क फोर्स टीम-9 के साथ अहम बैठक की. इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है. राज्य में कोरोना के नए केसों की संख्या में अब फिर से कमी देखी जा रही है.इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों को किसी तरह की ढील न बरतने का निर्देश दिया. इसके साथ स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कुछ अहम निर्देश भी दिए.

टीम-9 को सीएम योगी के दिशा-निर्देश

यूपी में अब तक कोविड टीके की 31 करोड़ 85 लाख डोज लगाई जा चुकी है, जबकि 11 करोड़ 23 लाख से अधिक कोविड टेस्ट भी किए जा चुके हैं. 18+ आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 89.86% वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है. 15 से 17 आयु वर्ग में 95.85% से अधिक किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 69.80% से किशोरों को दोनों डोज लग चुकी है. 12 से 14 आयु वर्ग में 70% से अधिक बच्चे टीकाकवर पा चुके हैं, इन्हें दूसरे डोज लगाया जाना भी शुरू हो चुका है. यह स्थिति संतोषजनक है. बच्चों के टीकाकरण और वयस्कों के बूस्टर डोज लगाए जाने को और तेज किए जाने की जरूरत है.

ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण

 ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है. वर्तमान में प्रदेश में कुल 1432 एक्टिव केस हैं. इसमें 1374 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं. इनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए. बीते 07 मई को प्रदेश में 2000 से अधिक एक्टिव केस थे, अब फिर नए केस की संख्या में कमी देखी जा रही है. कल की पॉजिटिविटी 0.03% रही. स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन सतर्कता जरूरी है.

पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 179 नए केस

 पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 179 नए केस की पुष्टि हुई, जिसमें गौतमबुद्ध नगर में 56, गाजियाबाद में 37, लखनऊ में 21 नए केस शामिल हैं. इसी अवधि 231 लोग स्वस्थ भी हुए. जिन जिलों में केस अधिक मिल रहे हैं वहां सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाना अनिवार्य है. इसे लागू कराएं. लोगों को जागरूक करें. टेस्ट की संख्या बढ़ाये जाने की जरूरत है.

Related Articles

Back to top button