आईएमएफ की नई मुखिया का एलान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया था समर्थन

0
48

बुल्गारिया की क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) को बीते बुधवार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंधन निदेशक के पद के लिए चुन लिया गया है । विश्व बैंक की पूर्व सीईओ जॉर्जीवा को सितंबर की शुरुआत में ही इस पद की एकमात्र उम्मीदवार तय किया गया था ।

जॉर्जीएवा ने इस नियुक्ति पर कहा कि मैं आईएमएफ का प्रबंध निदेशक बन कर सम्मानित महसूस कर रही हूं । उन्होंने कहा कि मैं आईएमएफ के 189 सदस्य देशों में संस्था के समर्पित कर्मियों के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं । हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और हर जगह लोगों के जीवन को बेहतर करने के लिए साथ काम करेंगे ।

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा का बयान

जॉर्जीवा ने खुद को प्रबंध निदेशक चुने जाने के बाद एक बयान में कहा कि ऐसे समय में आईएमएफ में शीर्ष पद पर होना बड़ी जिम्मेदारी है । जब वैश्विक आर्थिक विकास लगातार निराश कर रहा है, व्यापार तनाव बना हुआ है और ऋण ऐतिहासिक रूप से उच्चस्तर पर है । बता दें कि जॉर्जीवा एक अक्टूबर से अपना पदभार ग्रहण करेंगी ।

जॉर्जीवा 189 सदस्यीय आईएमएफ की दूसरी महिला प्रमुख होंगी

गौरतलब है जॉर्जीवा 189 सदस्यीय आईएमएफ की दूसरी महिला प्रमुख होंगी । वह क्रिस्टीन लेगार्ड की जगह लेगीं, जिन्होंने यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था । बता दें कि जॉर्जीवा की उम्मीदवारी के लिए भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने समर्थन दिया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here