अगर आप ‘यमुना एक्सप्रेसवे हाईवे’ पर यात्रा करते है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है ?

सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नया नियम लागू किया गया है. नियम के अनुसार आपको ‘हाईवे साथी ऐप’ अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना जरूरी होगा. इसका उद्देश्य इस हाईवे पर होने वाले सड़क हादसों को रोकना है. तेज रफ्तार की वजह से आए दिन बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं होती रहती हैं. यह नियम कल से लागू कर दिया गया है. आपको यह जानना बेहद जरुरी है कि अगर आपके मोबाइल में हाईवे साथी ऐप डाउनलोड नहीं होगा तो आपको ‘यमुना एक्सप्रेस हाईवे’ से गुजरने की अनुमति नहीं मिलेगी.

दिल्ली और आगरा से जोड़ने वाले ‘यमुना एक्सप्रेस-वे’ पर सफर करने से पहले नियमों को जरूर पढ़ लें. आपको बताते चलें कि अगर आपके मोबाइल में हाईवे साथी ऐप होगा तो ही आपको एक्सप्रेस-वे पर जाने की अनुमति दी जाएगी. जिसके बाद आपका मोबाइल इस ऐप के जरिए एक्सप्रेस-वे के सर्वर से जुड़ जाएगा, जिसके बाद एक्सप्रेस- वे पर यात्रा कर रहे यात्रियों के हर मोमेंट की जानकारी एक्सप्रेसवे के अधिकारियों तक आसानी से पहुंच जाएगी. जानकारी अधिकारियों तक पहुंचने से किसी भी हादसे को टाला जा सकता है या फिर तुरंत मदद पहुंचाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें-एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम, जानिए कितना हुआ महंगा

इसके साथ ही अगर ‘एक्सप्रेस-वे’ पर कोई हादसा हो जाता है तो इस ऐप के जरिए घायलों को तुरंत मदद पहुंचाई जा सकती हैं. इस नई पहल के जरिए सड़क हादसों पर लगाम लग सकती है और मौतों के आकड़ो में भी कमी आ सकती है.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप के जरिए मोबाइल नंबर, गाड़ी का नंबर, कंट्रोल रूम तक पहुंचेगा. इसके साथ ही हाईवे पर एंट्री से पहले आगरा और नोएडा प्राधिकरण की ओर से बूथ बनाए गए है जहां आपके ‘हाईवे साथी ऐप’ की जांच की जाएगी.

Related Articles

Back to top button