आईएईए ने की ईरान के यूरेनियम संवर्धन 60 फीसद तक शुरू करने की पुष्टि

वियाना परमाणु केंद्र पर हमले के बाद ईरान ने अपनी घोषणा के मुताबिक यूरेनियम का संवर्धन 60 फीसदी तक शुरू कर दिया है। जो अपने उच्चतम स्तर के संवर्धन तक पहुंच गया है।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है। प्रवक्ता के अनुसार ईरान में आईएईए के सत्यापन और निगरानी पर सदस्य देशों की रिपोर्ट में महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने कहा कि एजेंसी ने आज यह सत्यापित किया है कि ईरान ने नातांज पायलट ईंधन संवर्धन संयंत्र में यूएफ-6 का उत्पादन 60 फीसद यू 235 तक बढ़ा दिया है।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को ईरान ने 60 फीसद शुद्धता तक यूरेनियम को समृद्ध करने के लिए शुरू करने के अपने इरादे के बारे में आईएईए को बताया था। यूरेनियम संवर्धन को बढ़ावा देने और नातांज परमाणु केंद्र में आधुनिकीकरण सेंट्रीफ्यूज स्थापित करने का निर्णय हाल ही में परमाणु केन्द्र पर हमले की घटना के बाद नातांज में बिजली वितरण नेटवर्क को शामिल करने के लिए किया गया था।

इस बात की जानकारी ईरानी संसद के स्पीकर मुहम्मद बाघर कलीबाफ ने शक्रवार को दी थी और कहा था कि ईरान अपने पहले घोषित योजनाओं के अनुरूप 60 फीसद यूरेनियम संवर्धन शुरू कर दिया है।

प्रवक्ता के अनुसार आईएईए ने ईरान द्वारा घोषित संवर्धन स्तर को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करने के लिए उत्पादित यूएफ-6 का एक नमूना लिया है।

ईरान का यूरेनियम संवर्धन बढ़ाने का निर्णय हाल ही में नातांज परमाणु केन्द्र में हुए हमले की प्रतिक्रिया में आया है। देश के उपराष्ट्रपति और परमाणु ऊर्जा प्रमुख अली अकबर सालेही ने इसे ‘परमाणु आतंकवाद’ करार दिया था और इस हमले से परमाणु संयंत्र केन्द्र के बिजली वितरण नेटवर्क को खासा नुकसान पहुंचा था।

Related Articles

Back to top button