राहुल गांधी की ये भविष्यवाणी भी हुई सही जानिए क्या कहा था राहुल ने जब यू-टर्न ने साबित किया राहुल गांधी को सही

और जब लालू ने खाया नाश्ता और नीतीश कुमार का मास्टरस्ट्रोक

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने, जो खेत प्रदर्शनकारियों को “देशद्रोही”,माओवादी” और “खालिस्तानी” करार देते हुए प्रदर्शन करने के लिए निकले थे, उन्होंने शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मसमर्पण के बाद एक त्वरित यू-टर्न लिया। तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की। उन्होंने मोदीजी के “राजनेता जैसे” फैसले की सराहना की और किसानों के एक वर्ग के प्रति उनके “संवेदनशील” दृष्टिकोण पर जोर दिया। पूर्व कानून मंत्री, रविशंकर प्रसाद, जिन्होंने कहा था कि “टुकड़े-टुकड़े गिरोह” देश की एकता को खतरे में डालने के लिए किसानों के विरोध का इस्तेमाल कर रहे थे, एक कदम आगे बढ़े और कथित तौर पर मोदी के कदम को ऐतिहासिक और साहसी करार दिया।

 

निजी तौर पर, हालांकि, उनमें से कई गुस्से में दिखाई दिए – इतना नहीं कि उनके 56 इंच के सीने वाले नेता प्रदर्शनकारियों के सामने झुक गए थे, बल्कि इसलिए कि राहुल गांधी सही साबित हुए थे। कांग्रेस सांसद ने इस साल जनवरी में कहा था: “मेरे शब्दों को चिह्नित करें। मुझसे यह लो। ये कानून, सरकार इन्हें वापस लेने पर मजबूर हो जाएगी। मैंने जो कहा उसे याद करो।” अब उन्हीं भाजपा नेताओं को राहुल को ‘पप्पू’ कहकर उनका उपहास करने से पहले दो बार सोचना होगा।

असली अपराधी

समोसा, चाट, दही वड़ा, जलेबी – जब सभी ने सोचा कि बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हारने से लालू प्रसाद बीमार पड़ गए और पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरी, तो असली दोषियों को पकड़ लिया गया। यह पता चला है कि लालू, पटना में अपने दो सप्ताह के प्रवास के दौरान, अपनी सबसे बड़ी बेटी और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती के आवास पर राष्ट्रीय स्तर पर उन सभी प्रकार के स्नैक्स खा रहे थे जो उन्हें उपलब्ध नहीं थे। राजधानी।

“वह इतने सारे नेताओं और पुराने समय के लोगों से घिरे बैठे होंगे, जो प्यार से अपने साथ तरह-तरह के खाने लाए थे। कभी-कभी लालू जी की भी कुछ खाने की इच्छा होती और वे लाने के लिए दौड़ पड़ते। ऐसा लगता है कि उन्होंने सभी चिकित्सकीय सलाह का उल्लंघन किया और उन्हें जल्दी से दिल्ली वापस ले जाना पड़ा। दिल्ली के डॉक्टर उसे सिंगापुर भेजने पर विचार कर रहे हैं, जहां उसकी सात बेटियों में से एक अपने परिवार के साथ रहती है, या इलाज के लिए लंदन… भोजन के लिए, ”उनके करीबी एक एमएलसी ने कहा।

अधिक परेशानी

देश में कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक और मिजोरम के पांच बार के मुख्यमंत्री ललथनहवला ने हाल ही में 2023 के राज्य चुनाव नहीं लड़ने और बढ़ती उम्र के कारण राज्य कांग्रेस प्रमुख का पद छोड़ने के अपने फैसले का खुलासा किया। वह 83 वर्ष के हैं। इससे नए नेता का मार्ग प्रशस्त होगा। थानहवला दो साल को छोड़कर 1973 से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष थे। कांग्रेस पिछला विधानसभा चुनाव मिजो नेशनल फ्रंट से हार गई थी। थनहवला दोनों सीटों से हार गए, लेकिन पार्टी उनके साथ बनी रही।

थनहवला के सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से उनका मुख्यमंत्री पद छोड़ने का निर्णय था, ताकि उग्रवाद को समाप्त करने के लिए 1986 में हस्ताक्षरित ऐतिहासिक मिजो शांति समझौते को सुचारू रूप से लागू किया जा सके। आज तक, मिजोरम अस्थिर पूर्वोत्तर में सबसे शांतिपूर्ण राज्य बना हुआ है। औपचारिक घोषणा की प्रतीक्षा में मिजोरम कांग्रेस इकाई अपनी प्रतिक्रिया में काफी सुरक्षित है। थनहवला पिछले विधानसभा चुनाव से पहले भी पद छोड़ना चाहते थे, लेकिन भाजपा और एमएनएफ की धमकी के कारण उन्होंने अपना मन बदल लिया। इस बार कांग्रेस के लिए हालात बेहतर नहीं हैं, लेकिन उनका जाना उनके काम को और भी मुश्किल बना सकता है, बावजूद इसके कि नेता अपने पद छोड़ने के बाद भी पार्टी के लिए काम करने की इच्छा रखते हैं। 2014 में केंद्र में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से पूर्वोत्तर में कांग्रेस का मुक्त पतन जारी है।

खेल शुरू हो चुका है

जब सूखे बिहार में जहरीली शराब की घटनाएं नियंत्रण से बाहर हो रही थीं, तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मास्टरस्ट्रोक खेला। उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, केके पाठक को शराबबंदी और उत्पाद शुल्क विभाग का नेतृत्व करने के लिए वापस लाया – एक ऐसा कदम जिसने सभी के दिलों में डर पैदा कर दिया है।

पाठक अप्रैल 2016 में राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगाने के लिए लाए गए कुख्यात कठोर कानून के सूत्रधार थे। उन्होंने अपने काम को इतनी गंभीरता से लिया कि उन्होंने कुमार के जनता दल (यूनाइटेड) के नेताओं को भी नहीं बख्शा, जिसके कारण उनका स्थानांतरण हो गया। “हम नहीं जानते कि वह क्या करने जा रहा है इसलिए हम आत्माओं से संबंधित मामलों में कम झूठ बोलेंगे। हम इंतजार करेंगे और देखेंगे। इसके अलावा, वह खुद मुख्यमंत्री द्वारा वापस लाए जाने के कारण और भी किसी की नहीं सुनेंगे, ”एक उच्च पद पर बैठे व्यक्ति ने कहा।

अभी भी ताकतवर

ओमन चांडी वह है जो अपनी बढ़ती उम्र के बावजूद धीमा होने से इनकार करता है। केरल के 78 वर्षीय पूर्व सीएम, जो राज्य में नए पदाधिकारियों के चयन के दौरान अनदेखी किए जाने पर नाराज थे, ने हाल ही में कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की, उनकी शिकायतों को हवा दी। जहां पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के सुधाकरन और विपक्ष के नेता वीडी सतीसन चांडी और रमेश चेन्निथला के नेतृत्व वाले गुटों को मिटाने के लिए हाथ से काम करने के लिए जाने जाते हैं, वहीं दिग्गज नेता ने स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी इसे नजरअंदाज नहीं कर सकता है। वह और उसके हित।

हालांकि राज्य का नया नेतृत्व पार्टी में अब तक अनसुनी “अर्ध-कैडर” प्रणाली के साथ भारी बदलाव लाने की कोशिश कर रहा है, चांडी इतनी आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं। चांडी के लड़ाके, जो अभी भी दक्षिण और मध्य केरल में ईसाई वोट बैंक पर हावी हैं, युवा नेताओं के सामने झुकने को तैयार नहीं हैं।

कर्नाटक के पूर्व सीएम, एचडी कुमारस्वामी, हाल ही में जनता दल (सेक्युलर) के सांसदों को पकड़ने की कोशिश के लिए एक ‘वरिष्ठ कांग्रेस नेता’ – संभवतः विपक्ष के नेता, पीसी सिद्धारमैया पर अपनी बंदूकें प्रशिक्षण दे रहे हैं। लेकिन कुमारस्वामी के सहयोगियों ने भी सोचा कि कांग्रेस को इससे क्या फायदा हुआ क्योंकि हाल के वर्षों में दोनों पार्टियों के दलबदलू भाजपा में चले गए हैं। जैसा कि कुछ लोग कहते हैं, यह दो नेताओं के बीच प्रेम-घृणा संबंधों में एक कम ज्वार है।

 

Related Articles

Back to top button