किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में सकारात्मक भूमिका निभाएंगे कृषि संबंधित विधेयक : अमित शाह

0
48

नई दिल्ली : विपक्ष के विरोध के बावजूद लोकसभा से कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 पारित होने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि यह कृषि सुधार और किसानों की दशा में सकारात्मक भूमिका निभाएगा।

शाह ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा ‘मोदी सरकार के यह ऐतिहासिक विधेयक किसानों व कृषि क्षेत्र को बल देंगे और उनको बिचौलियों व अन्य समस्याओं से मुक्त करेंगे। इन विधेयकों से किसानों को उनकी उपज बेचने के लिए नये अवसर प्राप्त होंगे, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, ‘यह ऐतिहासिक व महत्वपूर्ण कृषि सुधार किसानों के जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन लाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक अहम भूमिका निभाएंगे।’

शाह ने दोनों विधेयकों के लोकसभा से पारित होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को बधाई।

उल्लेखनीय है कि उक्त विधेयकों को लेकर विपक्ष के साथ ही सरकार की सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) भी विरोध में है। लोकसभा से दोनों विधेयक पारित होने के बाद शिअद नेता व केंद्र सरकार में खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री रही हरसिमरत कौर ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here