मुंबई में भारी बारिश, देश के कई राज्यों में पहुँचा मानसून जगह जगह जल भराव

दिल्ली में येलो अलर्ट, दिल्ली में भी गर्मी से राहत के आसार।

Heavy rain in Mumbai : दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और केरल में भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है। अगले चार दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है।

मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से परिवहन प्रभावित हुआ है. कुछ इलाकों में बसें और लोकल ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। शाम चार बजे हाई टाइड का अलर्ट है। बीएमसी और प्रशासन ने लोगों से समुद्र से दूर रहने की अपील की है. उच्च ज्वार के दौरान 4 से 6 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

अगले 4 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, इसने उत्तरी ओडिशा में, सीधे दक्षिणी झारखंड और पश्चिम बंगाल में कम दबाव बनाया है। अगले चार दिनों में मध्य भारत, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में भारी बारिश का अनुमान है।

मध्य प्रदेश:

हर जिले में सक्रिय मानसून मध्य प्रदेश के हर जिले में मानसून सक्रिय हो गया है. राजधानी भोपाल में सोमवार देर रात से बारिश शुरू हो गई है. दोपहर 12.30 बजे तक 4 इंच बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा में मौसम से पहले कम दबाव का क्षेत्र और मध्य प्रदेश से गुजरने वाली मानसून ट्रैकलाइन के प्रभाव के कारण ऐसी बारिश हो रही है।

सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है, जब पूरे राज्य में एक साथ मानसून शुरू हो गया है। राज्य के मौसम विशेषज्ञ वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि जब बंगाल की खाड़ी के पास कम दबाव का क्षेत्र बनता है तो मध्य प्रदेश में इसका अधिक प्रभाव पड़ता है। इस दौरान बारिश अधिक होती है। सिंह ने कहा, “अगले तीन दिनों तक ऐसी ही बारिश होने वाली है।”

राजस्थान: मानसून के प्रवेश के महज 4 दिनों में राजस्थान में 142 मिमी बारिश

मानसून में प्रवेश कर गई है. हालांकि राज्य में मानसून थोड़ी देर से आया है, लेकिन अधिकांश जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। राजधानी जयपुर में महज चार दिनों में मानसून ने दस्तक दे दी है। यहां बारिश 142 मिमी पहुंच चुकी है। यह आंकड़ा सामान्य से 74 फीसदी ज्यादा है।

मौसम विभाग के निदेशक आरएस शर्मा ने कहा कि राज्य के दक्षिणी हिस्से में छह, सात और आठ जुलाई को बारिश होने की संभावना है. राजधानी जयपुर में तीन से चार दिन सामान्य बारिश होने की संभावना है।

Heavy rain in Mumbai:-

यूपी में पूर्व से पश्चिम तक पहुंचा मानसून पूर्व से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने वाला मानसून अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहुंच गया है।  राजधानी लखनऊ में सोमवार को बादल छाने लगे। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.
मथुरा, सहारनपुर, आगरा, फिरोजाबाद, बांदा और महोबा में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.  इस दौरान 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वर्तमान में मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत, हाथरस, मैनपुरी, कानपुर, औरिया, मऊ, प्रयागराज में मानसून सक्रिय है।

झारखंड: नौ जुलाई तक गर्मी झेलनी पड़ेगी

बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवा राज्य में प्रवेश नहीं कर सकती है, जिससे झारखंड में मानसून कमजोर हो गया है. इसके चलते रांची में चार दिन की बारिश के बाद सोमवार से मौसम फिर से गर्म हो गया है. यहां के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. शहर का न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक कमजोर मानसून के चलते नौ जुलाई तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे। 10 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून और राज्य के हर हिस्से में भारी बारिश की संभावना है.

Related Articles

Back to top button