महाराष्ट्र संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, जर्मनी के बगैर AC वाले होटल में ठहरेंगे PM मोदी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

रविवार को महाराष्ट्र का राजनीतिक संकट और गहरा गया। शिवसेना के कई कार्यकर्ता महाराष्ट्र और दिल्ली में पार्टी के विद्रोहियों के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। उद्धव ठाकरे और बागी नेता एकनाथ शिंदे के बीच शिवसेना के नियंत्रण की लड़ाई के बीच दिन भर दावे और प्रतिवाद सामने आते रहे। इस बीच, डिप्टी स्पीकर की अयोग्यता नोटिस को लेकर शिंदे खेमे ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। डिप्टी स्पीकर की ओर से जारी अयोग्यता नोटिस और अजय चौधरी को विधायक दल का नेता बनाए जाने को चुनौती देते हुए दो याचिकाएं दायर की गई हैं।

1-बिहार के कुछ हिस्‍सों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. IMD की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान में प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस दौरान मानसून बिहार के अन्‍य हिस्‍सों में भी सक्रिय होगा, ऐसे में उन क्षेत्रों में भी अच्‍छी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, दक्षिण-पूर्व और पश्चिम बिहार के अधिकांश इलाकों के लोगों को अभी भी लगातार तेज बारिश का इंतजार है. वहीं, उत्‍तरी और  पूर्वी बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है. दूसरी तरफ, नेपाल में लगातार तेज बारिश होने की वजह से बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों के नदियों का जलस्‍तर बढ़ने लगा है. इससे लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं. प्रदेश के कुछ हिस्‍से के लोगों को अभी भी तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है.

2-मौसम: कोंकण और गोवा में भारी बारिश की संभावना, अरब सागर में चलेंगी तेज हवाएं

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 27 जून को कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है.

3-जी-7 शिखर सम्मेलन: जर्मनी के बगैर AC वाले होटल में ठहरेंगे PM मोदी, भारत से है खास कनेक्शन

यूक्रेन संकट और अर्थव्यवस्था की चुनौतियों बीच हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के साथ वह होटल भी दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा है, जहां आयोजन किया जा रहा है। जर्मनी के प्रसिद्ध श्लॉस एल्माऊ पैलेस में जिस जगह दुनियाभर के दिग्गज जुटे हैं, वहां न एसी (वातानुकूलन) की व्यवस्था है और न यहां कभी बेतहाशा भीड़ जुट सकती है।तकरीबन 106 साल पहले बना श्लॉस एल्माऊ पैलेस खूबसूरत आल्पस की पहाड़ियों के बीच बसा है। यहां होटल में बैठकर दूर तक फैले घास के मैदान दिखाई देते हैं। जर्मनी-ऑस्ट्रिया सीमा पर यह म्यूनिख से महज 100 किलोमीटर दूर है। श्लॉस एल्माऊ, एक तरह से बड़े आयोजनों का अड्डा है। यहां हर साल दो सौ से भी ज्यादा इवेंट होते हैं। होटल के मुख्य हिस्से का नाम है- द हाइड अवे (छिपने की जगह)। परिसर में मेहमानों के लिए जगह-जगह छतरियां और बेंच हैं। इसके अलावा कई जगहें ऐसी भी हैं जहां समय गुजारते हुए आराम से दूसरों पर नजरें बनाए रख सकते हैं, लेकिन आपको कोई आसानी से नहीं देख पाएगा।

4-‘वयस्कों की तरह बच्चों में भी लंबे समय तक रह सकता है कोविड का प्रभाव, लेकिन घबराने की बात नहीं

वयस्कों की तरह बच्चों में भी कोविड के कुछ लक्षण लंबे समय तक बने रहने का जिक्र करते हुए विशेषज्ञों ने रविवार को कहा कि इसमें घबराने की कोई बात नहीं है, हालांकि, उन्होंने शुरुआती दौर में ही इलाज की आवश्यकता पर बल दिया।’लांसेट चाइल्ड एंड एडोलसेंट हेल्थ जर्नल’ में हाल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, सार्स-सीओवी-2 वायरस से संक्रमित बच्चों में कम से कम दो महीने तक कोविड के लक्षण बरकरार रह सकते हैं। 14 साल तक के बच्चों में लंबे समय तक कोविड के प्रभाव के संबंध में डेनमार्क में किए गए अध्ययन में यह निष्कर्ष सामने आया है।

5-Aadhaar से जुड़ा यह काम 3 दिन के अंदर निपटा लें वरना होगा बड़ा नुकसान

आधार को पैन से लिंक करने के लिए आपके पास केवल 3 दिन बचे हैं, यानी 30 जून तक आपने यह काम नहीं किया तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। क्योंकिआधार कार्ड को पैन कार्ड से कम जुर्माने के साथ लिंक कराने की लास्ट डेट 30 जून 2022 है। अगर आप 30 जून या उससे पहले लिंक करवाते हैं तो आपको केवल 500 रुपये का जुर्माना देना होगा वरना 1 जुलाई या उसके बाद पैन-आधार लिंक करवाते हैं तो आपको इसके 1000 रुपये चुकाने होंगे।अगर आप अपने पैन को आधार नंबर से लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है। पैन कार्ड निष्क्रिय होने पर आप म्यूचुअल फंड, स्टॉक में निवेश नहीं कर पाएंगे और इसके साथ ही बैंक अकाउंट खोलने में भी दिक्कत आएगी।अगर आप अवैध पैन कार्ड प्रस्तुत करते हैं, तो इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 272बी के तहत आपको पेनल्टी के रूप में 10 हजार रुपये की राशि का भुगतान करना पड़ सकता है।

6-पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, घर से निकलने से पहले चेक करें ताजा रेट्स, कच्चा तेल 113 डॉलर के पार

आज पेट्रोल-डीजल के दाम  में लगातार 38वें दिन भी राहत मिली है। पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दिए गए हैं और आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, कच्चा तेल अब 113 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है।नई दिल्ली में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर शुक्रवार को पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

7-UP Weather: आज से मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, पांच दिनों तक झमाझम बरसेंगे बदर

भीषण गर्मी और उमस झेल रहे राजधानीवासियों को सोमवार से राहत मिलने की उम्मीद है. मॉनसून का इंतजार मंगलवार से खत्म हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक सोनभद्र में ठिठका मॉनसून अब स्थानीय कारकों की वजह से सक्रिय होगा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार से बादलों की आवाजाही से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी. मंगलवार को बारिश होगी। बुधवार से मॉनसून जोर पकड़ेगा और भारी बारिश का अनुमान भी लगाया गया है.आंचलिक मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मॉनसून का आगमन मंगलवार को हल्की या माध्यम बारिश से होगी. इसके बाद दूसरे दिन यानी बुधवार को तेज बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं. मॉनसूनी बारिश का यह सिलसिला 30 जून तक चलेगा. इसके बाद बही बादलों की आवाजाही के बीच हल्की या माध्यम बारिश होती रहेगी.

8-अग्निपथ योजना: पटना में फिर भड़क सकती है हिंसा और उपद्रव, IB अलर्ट के बाद पटना पुलिस चौकस

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर बिहार की राजधानी पटना (Patna) में उपद्रवी फिर से हंगामा और तोड़फोड़ कर सकते हैं. आईबी के द्वारा इस बात की आशंका जाहिर की गई है. आईबी ने अपने अलर्ट (IB Alert) में कहा है कि पटना में उपद्रव होने की आशंका है. आईबी के अलर्ट के बाद पटना पुलिस (Patna Police) एक्शन मोड में आ गई है. पुलिस मुख्यालय के द्वारा सभी थानों को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है. इसके बाद शनिवार की रात से पटना में सिटी एसपी के नेतृत्व में पुलिस टीम के द्वारा पटना विश्वविद्यालय के सभी हॉस्टल, पटेल छात्रावास और सैदपुर छात्रावास में एक साथ छापेमारी की गई.

9-आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की जीत को PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनावों में रविवार को भाजपा को मिली जीत को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया. उन्होंने कहा कि यह जीत केंद्र व उत्तर प्रदेश में दोनों जगह पार्टी के सत्ता में होने का परिणाम है. उन्होंने कहा कि यह जीत ‘डबल इंजन’ की सरकारों की व्यापक स्तर पर स्वीकृति और समर्थन को दर्शाती है. मोदी ने अपने ट्वीट में त्रिपुरा विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री माणिक साहा सहित भाजपा के उम्मीदवारों को जीत दिलाने के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया.

10-मूसेवाला की हत्या, ‘बिगड़ती’ कानून व्यवस्था संगरूर उपचुनाव में AAP की शर्मनाक हार की वजह?
गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या और ‘बिगड़ती’ कानून-व्यवस्था की स्थिति ने पंजाब में AAP के खिलाफ काम किया, जहां विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने के तीन महीने बाद यह संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हार गई। शिरोमणि अकाली दल के सिमरनजीत सिंह मान ने आम आदमी पार्टी को उसके घरेलू मैदान में शिकस्त दी और निकटतम प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार गुरमेल सिंह को 5822 मतों के अंतर से हराया।

 

 

Related Articles

Back to top button