पश्चिम बंगाल: वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके लोगों को HC से राहत, सिंदूर खेला और पुष्पांजलि में ले सकते हैं हिस्सा

कोरोना महामारी को लेकर दुर्गा पूजा के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों पर कोलकाता हाईकोर्ट ने कुछ राहत दे दी है। सोमवार को राहत देते हुए हाईकोर्ट ने स्थानीय निवासियों को दुर्गा पूजा के दौरान होने वाले कुछ धार्मिक क्रियाओं में शामिल होने की अनुमति दे दी है। इसमें पुष्पांजलि और सिंदूर खेला शामिल हैं। अदालत ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ने वाली वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग इन अनुष्ठानों में भाग ले सकते हैं। 

अदालत ने कहा, ‘जिन्होंने पहले से वैक्सीन के दोनों डोज ले रखे हैं वो पूजा-प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। इसमें सिंदूर खेला और पुष्पांजलि शामिल है। वैक्सीन के दोनों डोज लेने का प्रमाण पत्र आयोजनकर्ताओं को देना होगा। पुलिस वहीं पर इसकी जांच करेगी। वकील सब्यसाची चटर्जी ने बताया कि अदालत के अन्य आदेश पहले की तरह ही जारी रहेंगे। 

अदालत ने पहले ही घूमने आने वालों की पूजा-पंडालों में एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। अदालत की तरफ से कहा गया है कि बड़े पूजा में 60 लोग और छोटे पूजा पंडालों में 15 लोग शामिल हो सकते हैं। पूजा कमेटियों को आदेश दिया गया है कि वो बड़े पंडालों से करीब 10 मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाएंगे जब छोटे पूजा-पंडालों से 5 मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाए जाएं। अदालत ने ऐसा इसलिए कहा है ताकि घूमने आने वाले लोग पंडाल के अंदर प्रवेश ना कर सकें। 

बता दें कि यह दूसरा साल है जब दुर्गा पूजा यहां बड़ी ही शांति से मनाया जा रहा है क्योंकि अदालत ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए महत्वपूर्ण आदेश दिये हैं। पिछले साल अदालत ने पुष्पांजलि और सिंदूर खेला को प्रतिबंधित कर दिया था। त्योहार के दौरान अदालत के आदेश का पालन हो रहा है या नहीं? इसके लिए कोलकाता पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम, फायर ब्रिगेड की टीम और पावर सप्लाई कॉरपोरेशन की संयुक्त टीम बड़े पूजा पंडालों में घूम-घूम कर निरीक्षण करेगी। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा एक बड़े पर्व के तौर पर मनाया जाता है। राज्य सरकार ने पहले ही यहां वार्षिक पूजा समारोह रद्द कर दिया था। 
 

Related Articles

Back to top button