सरकारी नौकरी में अच्छे काम करने पर मिल सकता है इस तरह का प्रमोशन , जो कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा ।

सरकारी नौकरी में अच्छे काम करने पर मिल सकता है इस तरह का प्रमोशन , जो कभी सपने भी में नहीं सोचा होगा।

ईडी यानी की एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट, जिससे हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय कहते है । यह सरकार के चैत्र में देखें तो बहुत बड़ा पद माना जाता है । देश भर में कई युवा, युवती सरकारी नौकरी के लिए जी जान से महन्त करते है , ताकि उन्हें सरकारी नौकरी मिल सके ।

इसे में ही ईडी के इस समय के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा है। संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल बस समाप्त होने ही वाला था की, भारत सरकार ने उन्हें उनके आज तक के कार्यकाल में  बेहतरीन प्रदर्शन दिखने हेतु पुरुष्कार सुरूप खुशखबरी दी है । जैसे की आपको बता दे की भारत सरकार ने ईडी के पद के लिए संजय कुमार मिश्रा को एक और साल की लिए ज़िमेदारी सौंप दी है जिसका कार्यकाल 18 नवंबर 2022 से लेकर 18 नवंबर 2023 तक का होगा ।

माना  और कहा ये जा सकता है की संजय कुमार मिश्रा को ये उपलब्धि उनके अपने कार्य को अच्छी सूझबूझ के साथ करने की वजह से दी गई है । आपको बता दे इससे पहले भी संजय कुमार मिश्रा का कई बार प्रमोशन किया गया है । पिछले साल सरकार एक अध्यादेश लेकर आई थी, जिसमें यह अनुमति दी गई थी , की ईडी और सीबीआई का कार्यकाल दो साल की अनिवार्य अवधि के बाद अब तीन साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

उस समय संजय मिश्रा के कार्यकाल में एक साल वृद्धि की गई थी । इस गुरुवार को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ईडी के निदेशक के रूप में संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल में वृद्धि की अपील को मंजूरी दे दी थी।

संजय कुमार मिश्रा की उम्र 60 वर्ष की है ।  1984 बैच के आयकर कैडर में भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं और 19 नवंबर, 2018 को उन्हें ईडी का निदेशक नियुक्त किया गया था। ईडी निदेशक का निश्चित कार्यकाल दो साल होने की वजह से उनका कार्यकाल अगले हफ्ते खत्म हो रहा था। लेकिन अब उन्हे एक और साल के लिए उनके पद पर वापिस विराजा गया है।

Related Articles

Back to top button