दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज आधी रात से खत्म हो जाएगा मुफ्त सफर, जाने अब कितना लगेगा टोल

मेरठ से दिल्ली जाने के लिए एक तरफ से 140 रुपये टोल, इतना रुपया बढ़ा

मेरठ. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर गुरुवार आधी रात से फ्री सेवा समाप्त हो जाएगी. आधी रात से ही एक्सप्रेस वे से गुजरने वालेवाहनों से फास्टैग से टोल कटना शुरू हो जाएगा. टोल कंपनी का दावा है कि आज आधी रात से टोल वसूली शुरू हो जाएगी. इसकी सारी तैयारी कर ली गई हैं. असल में पिछले काफी समय से इस मार्ग पर टोल वसूली की कवायद चल रही थी. राजमार्ग मंत्रालय से स्वीकृति के बादभारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अधिसूचना जारी कर दी है. इसी अधिसूचना के साथ टोल दरें भी जारी की गई हैं. पिछले साल जो दरें रखी गई थीं उसमें बढ़ोतरी की गई है. हल्‍के निजी वाहन जैसे कार आदि के लिए पहले मेरठ से दिल्ली जाने के लिए एक तरफ से 140 रुपये टोल रखा गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 155 रुपये कर दिया गया है.

एक तरफ का टोल 155 रुपये देने होंगे

मार्च-2021 में मेरठ से डासना के बीच एक्सप्रेस वे का चौथा चरण पूर्ण होते ही अप्रैल से दिल्ली से मेरठ के बीच वाया एक्सप्रेस वे का सफर शुरू हो गया था. तब से अब तक एक्सप्रेस वे का सफर फ्री सेवा के तौर पर चल रहा था. यदि कोई मेरठ से दिल्ली तक जाता है तो उसे एक तरफ का टोल 155 रुपये देने होंगे और वापस लौटने पर भी 155 रुपये चुकाने होंगे. मगर यदि कोई 24 घंटे के अंदर ही वापस लौट आता है तो उसका टोल सिर्फ डेढ़ गुना ही कटेगा.

सभी लेन पर फास्टैग से ही प्रवेश व निकास होगा

इस एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर के आधार पर साफ्टवेयर यह पता कर लेगा कि वाहन ने कहां प्रवेश किया था और कहां पर निकास हो रहा है. उसी आधार पर फास्टैग खाते से टोल कटेगा. पूरे एक्सप्रेस-वे पर किसी भी हिस्से में कैश लेन नहीं है. सभी लेन पर फास्टैग से ही प्रवेश व निकास होगा. हालांकि यदि किसी के पास फास्टैग नहीं है तो वह पूरी दूरी का दोगुना टोल देकर प्रवेश व निकास कर सकेगा.

Related Articles

Back to top button