भारत में अब सरकारी ही नहीं प्राइवेट लैब में भी कोरोनावायरस की जांच होगी फ्री, नहीं देने होंगे ₹4500

भारत में कोरोनावायरस कि मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा 5000 पार कर चुका है। वही कोरोनावायरस की जांच को लेकर अब तक प्राइवेट लैब में जहां ₹4500 लिए जा रहे थे अब वह नहीं लिए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस पर बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने आदेश दिया कि मान्यताप्राप्त सरकारी या प्राइवेट लैब में कोरोना वायरस की जांच मुफ्त में होगी। इसके लिए अदालत ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह मान्यताप्राप्त सभी लैबों को मुफ्त में कोरोना जांच करने का निर्देश दे। कोरोना वायरस की जांच से जुड़ी एक याचिका पर अंतरिम आदेश देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से 2 हफ्ते में हलफनामा दायर करने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने साथ में यह भी कहा कि कोरोना वायरस की जांच वहीं लैब करें जो NABL यानी National Accreditation Board for Testing and Calibration Laboratories से मान्यता प्राप्त लैबों या विश्व स्वास्थ्य संगठन या ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) से मंजूरी प्राप्त किसी एजेंसी के जरिए होनी चाहिए।

बता दे कि पहले सरकार की तरफ से आदेश दिए गए थे कि प्राइवेट लैब में कोरोनावायरस की जांच ₹4500 में करवाई जा सकती है। इसमें 1500 रुपए स्क्रीनिंग के और स्क्रीनिंग में कोरोनावायरस के लक्षण दिखने पर आगे की जांच के की 3000 लिए जा रहे थे।

Related Articles

Back to top button