चुनावी रंजिश में पूर्व प्रधान की गोली मारकर हत्या

उत्तर प्रदेश, ग्राम पंचायत का चुनाव नजदीक आते ही अपराधों का ग्राफ बढ़ना शुरू हो गया है । अमेठी में बदमाशों के हौसले बुलंद नजर आ रहे हैं । जिसका जीता जागता उदाहरण आज सुबह देखने को मिला । जिसमें मोहनगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्रामसभा पूरे मुकुंद रमई के रहने वाले 64 वर्षीय पूर्व प्रधान जागेश्वर मौर्य की अज्ञात हमलावरों के द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई ।

सुबह ग्रामीणों ने गांव के बाहर नहर के किनारे पूर्व प्रधान की लाश जैसे ही देखी पूरे ही गांव में हड़कंप मच गया । आनन फानन में पुलिस को सूचना दी गई । मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर विधिक कार्यवाही शुरू कर दी तथा परिजनों की तहरीर पर वर्तमान ग्राम प्रधान एवं उनके पिता सहित तीन नामजद अभियुक्तों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करते हुए धरपकड़ की कार्यवाही शुरू कर दिया।

जी हां आपको बता दें की अमेठी जनपद की तिलोई तहसील के मोहनगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्रामसभा पूरे मुकुंद रमई के रहने वाले 64 वर्षीय जागेश्वर मौर्य वर्ष 2005 से लेकर 2015 तक ग्राम सभा के प्रधान रहकर गांव का विकास किया । हालांकि पिछले पंचवर्षीय योजना में वह ग्राम प्रधान नहीं बन पाए ।

पिछली पंचवर्षीय योजना में इस ग्राम सभा से वीर बहादुर सिंह ग्राम प्रधान बने। लेकिन कहीं ना कहीं वर्तमान में मौजूदा ग्राम प्रधान को लगातार इस बात का भय सता रहा था कि जब तक जागेश्वर मौर्या मौजूद रहेंगे प्रधानी का चुनाव जीत पाना आसान नहीं है । सिर्फ इतना ही कुसूर जागेश्वर मौर्य का था । बाकी उनकी किसी से कोई भी व्यक्तिगत अथवा पारिवारिक दुश्मनी नहीं थी। दिनांक 24 जनवरी को सुबह घर से वह खाना पीना खाकर प्रतिदिन की भांति निकले थे ।

ये भी पढ़े –शीशगढ़ में अधेड़ को पेड़ से बांधकर जलाया, हत्या की वजह का नहीं हुआ खुलासा

जब शाम हो गई और 7:00 बज गए घर वह वापस नहीं आए तो उनके पुत्र राममिलन ने उनके मोबाइल पर फोन कर पूछा । तब उन्होंने बताया कि वह गांव के किनारे पहुंच चुके हैं और शीघ्र ही घर आ जाएंगे । इसके बावजूद जब रात 9:00 बज गए और वह घर नहीं पहुंचे तब उनके पुत्र ने दोबारा उनकी मोबाइल पर फोन किया और फोन उनका रिसीव नहीं हुआ । इसके बाद पुत्र को किसी अनहोनी आशंका हुई और वह उनकी खोजबीन में गांव से बाहर निकल गए ।

काफी खोजबीन किया लेकिन उनका कहीं कोई पता नहीं चल सका। सुबह पुनः खोजबीन के दौरान उनकी लाश नहर के किनारे पड़ी मिली । तत्काल पुत्र ने डायल 112 को फोन कर घटना की जानकारी दी आनन-फानन में डायल 112 सहित कोतवाली मोहनगंज एवं कई थानों की फोर्स मौके पर बुला ली गई । क्योंकि मामला पूर्व प्रधान से जुड़ा हुआ था और हत्या का मामला था । क्योंकि पूर्व प्रधान को 2 गोलियां मारी गई थी ।

एक एक गोली उनकी पीठ पर दूसरी कनपटी पर सटाकर सिर में गोली मारकर उनकी हत्या की गई थी । हत्या की खबर लगते ही पूरे गांव में हड़कंप मच गया । मौके पर बीजेपी नेता राकेश त्रिपाठी पहुंचे क्योंकि पूर्व प्रधान जागेश्वर मौर्या भारतीय जनता पार्टी ही नहीं बल्कि उससे भी पहले जनसंघ से जुड़े हुए थे । उसके वरिष्ठ कार्यकर्ता भी थे इसलिए भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का भी जमावड़ा लग गया ।

बीजेपी नेता राकेश त्रिपाठी ने पूरे मामले की जानकारी अमेठी सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को फोन पर दी । तत्काल उन्हीं के फोन से स्मृति ईरानी ने संज्ञान लेते हुए मृतक जागेश्वर मौर्य के पुत्र राममिलन से बात की और उनको हर संभव मदद का भरोसा दिलाते हुए हत्यारों को शीघ्र ही सलाखों के पीछे भेजने का भरोसा दिलाया ।

उन्होंने कहा की हत्यारा कोई भी हो कितना भी ताकतवर क्यों ना हो वह बच नहीं सकता है । जल्दी ही उस को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। मौके पर पुलिस के आला अधिकारी भी पहुंचने लगे इसी मध्य जिले के पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह एसओजी टीम और सर्विलांस टीम के साथ मौके पर पहुंच गए मौके पर पहुंच कर उन्होंने मोबाइल ने किया और परिजनों की तहरीर पर तत्काल तीन लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा पंजीकृत करते हुए कार्यवाही शुरू कर दी।

नामजद लोगों में वर्तमान प्रधान वीर बहादुर सिंह एवं उनके पिता दान बहादुर सिंह तथा एक अन्य के खिलाफ पुलिस में तहरीर देकर मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शीघ्र ही सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी । साथ ही साक्ष्य संकलन किया जा रहा है । हमारी टीम में सक्रिय कर दी गई है ।

इस कार्य में सर्विलांस टीम और एसओजी टीम को लगा दिया गया है । शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर घटना का अनावरण करते हुए पर इस निस्तारण किया जाएगा। फिलहाल कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए घटनास्थल पर कई थानों की फोर्स को तैनात कर दिया गया और सभी साक्ष्य संकलन करने के बाद पुलिस ने मृतक जागेश्वर मौर्य की लाश का पंचायत नामा भरते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष दुर्गेश त्रिपाठी ने बताया कि पूर्व प्रधान जागेश्वर मौर्या जी हमारे मंडल अध्यक्ष भी रहे हैं और दो बार ग्राम प्रधान भी रहे हैं । आज उनकी हत्या हुई है जिसको लेकर हमारे भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ता और नेता घटनास्थल पर मौजूद हैं । इस घटना को लेकर पूरी पार्टी स्तब्ध और दुखी है ।

इसी के क्रम में हमारी सांसद स्मृति ईरानी ने मृतक के परिजनों से बात की और उनको आश्वासन दिया है । साथ ही हम लोगों के सामने ही जिले के पुलिस अधीक्षक महोदय भी आए हुए हैं । उन्होंने अपनी तरफ से पूरी कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है । भारतीय जनता पार्टी इस परिवार के साथ पूरी तरह से खड़ी है।

 

Related Articles

Back to top button