दिल्ली चिड़ियाघर में मादा चीता ने जन्मे 5 चीते,2 सुरक्षित, 3 की मौत

नेशनल जूलॉजिकल पार्क, दिल्ली ने सोमवार को कहा कि रॉयल बंगाल टाइग्रेस (आरबीटी) सिद्धि ने 4 मई को पांच बच्चों को जन्म दिया, जिनमें से दो जीवित और तीन मृत पैदा हुए।

चिड़ियाघर के प्रबंधन ने कहा, “मां बाघिन के साथ दोनों शावक अच्छा कर रहे हैं और उन्हें सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया है और चिड़ियाघर के कर्मचारियों द्वारा नियमित निगरानी की जा रही है।”

दिल्ली चिड़ियाघर से अच्छी खबर मध्य प्रदेश में तीन बाघों की मौत के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें मध्य प्रदेश के विभिन्न अभ्यारण्यों और वन क्षेत्रों में एक सफेद मादा चीता और एक शावक शामिल हैं। रीवा जिले के मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में सफेद चीता की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (बीटीआर) और सिवनी जिले के पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के मुख्य क्षेत्र में क्रमशः एक बाघ और एक शावक की मौत हो गई। बीटीआर के डिप्टी फील्ड डायरेक्टर लवित भारती ने बताया कि दो दिन पहले पानीपठा बफर जोन में 10 से 12 साल की उम्र के बाघ का क्षत-विक्षत शव मिला था। भारती ने कहा कि बिल्ली के बच्चे की मौत स्वाभाविक लगती है। प्रभागीय वन अधिकारी विपिन पटेल ने कहा कि विंध्य नाम के 16 वर्षीय सफेद बाघ की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई। उन्होंने कहा कि जंगली जानवर ने पिछले कुछ दिनों से खाना बंद कर दिया था और मंगलवार तड़के उसकी मौत हो गई।

मुंबई चिड़ियाघर में दो रॉयल बंगाल टाइगर शावक

शहर के नागरिक निकाय ने कहा कि मुंबई के प्रसिद्ध भायखला चिड़ियाघर में, जिसे रानीबाग के नाम से जाना जाता है, दो नए रॉयल बंगाल टाइगर शावकों और तीन पेंगुइन चूजों को देखने का आनंद ले सकते हैं।

बाघ के शावक- जय और रुद्र- को 4 नवंबर, 2022 को उनके जन्म के बाद से उनके माता-पिता- बाघ शक्ति और बाघिन करिश्मा के साथ एक अलग बाड़े में लोगों की नज़रों से दूर रखा गया था।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि शावकों को अगले 18 महीने से दो साल तक करिश्मा के साथ रखा जाएगा।

बाघ के शावक 11 मई से हर दूसरे दिन एक सार्वजनिक शाम के लिए उपलब्ध होंगे। रानीबाग के नाम से मशहूर वीरमाता जीजाबाई भोसले चिड़ियाघर और बॉटनिकल गार्डन के पशु चिकित्सकों ने दो शावकों का चिकित्सकीय परीक्षण किया और आवश्यक टीके लगाए।

उन्हें वही खाना दिया जा रहा है जो उनकी मां को परोसा जाता है। दो बाघ शावकों के अलावा, आगंतुक तीन से आठ महीने की आयु के पेंगुइन चिक्स डोरे, सिरी और निमो को देखने का आनंद ले सकते हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्हें जनता के देखने के लिए मौसम नियंत्रित पेंगुइन बाड़ों में छोड़ा जाएगा।

रानीबाग अब चार जोड़े सहित 15 पेंगुइन का घर है। उनमें से, पेंगुइन के तीन जोड़े ने अक्टूबर 2022 और फरवरी 2023 के बीच तीन चूजों को जन्म दिया था। रानीबाग, जिसने पिछले साल अपनी 160 वीं वर्षगांठ मनाई थी, मुंबई के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो अपने समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। हम्बोल्ट पेंगुइन और बाघ इस चिड़ियाघर के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक हैं।

Related Articles

Back to top button