अब होगा हर टोल प्लाजा पर ये टैग, नही लगेगा जाम

केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बड़ी जानकारी दी है । 1 दिसंबर 2019 से सभी राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा की सभी लेन फास्टैग से जुड़ेंगी । यानी 1 दिसंबर 2019 से टोल प्लाजा में फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा । हालांकि फिलहाल फास्टैग फ्री में लगाया जा रहा है ।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि फास्टैग की सिक्योरिटी कीमत 150 रुपये है । लेकिन फिलहाल ये सिक्योरिटी का पैसा सरकार दे रही हैं । देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 527 टोल प्लाजा हैं, जिनमें से 380 टोल प्लाजा के सभी लेन फास्टैग से लैस हो गए हैं । बाकी लेनों को भी फास्टैग से लैस किया जा रहा है । जल्द ही 537 में से 17 को छोड़कर सभी टॉल प्लाजा फास्टैग हो जाएंगे । केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 17 प्लाजा अभी नए हैं, इसलिए उनमें धीरे धीरे हो जाएगा । उन्होंने बताया कि 1 दिसंबर तक फास्टैग फ्री में दिया जाएगा । हालांकि 1 दिसंबर के बाद फास्टैग लेने के लिए पैसे लगेंगे ।

गौरतलब है कि FASTag वाहनों के लिए एक प्रीपैड टैग सुविधा है, जिससे आप टॉल प्लाजा पर बिना रुके और समय गवाएं गाड़ी चला सकते हैं । इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है । FASTag एक्टिव होने के बाद इसे गाड़ी के शीशे पर भी लगाया जा सकता है । इससे टॉल प्लाजा पर पहुंचने पर खुद ही नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलेट से लिंक किए हुए आपके बैंक अकाउंट से टोल का पैसा कट जाएगा । इसके फायदे बताते हुए गडकरी ने कहा कि 100 फीसदी फास्टैग के लागू होने से करोड़ों रुपये की बचत होगी, प्रदूषण कम होगा, समय की बचत होगी और टोल कलेक्शन में पारदर्शिता आएगी ।

फास्टैग को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि फास्टैग को लेकर कोई भी जानकारी टोल फ्री नम्बर 1033 से ली जा सकती है । उन्होंने बताया कि दिल्ली एनसीआर के 50 पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग उपलब्ध है । केंद्रीय मंत्री के अनुसार फास्टैग को जीएसटी से जोड़ने की भी योजना है ।

Related Articles

Back to top button