किसान ट्रेनों से फलों-सब्जियों के परिवहन पर किसानों को मिलेगा 50 प्रतिशत तक का अनुदान

नई दिल्ली। किसान रेलगाड़ियों के माध्यम से अधिसूचित फलों और सब्जियों के परिवहन पर किसानों को 50 प्रतिशत तक का अनुदान मिलेगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ऑपरेशन ग्रीन-टीओपी टू टोटल के तहत नोटिफाई की हुई सब्जियों, व फलों के लिए किसान रेल द्वारा ट्रांसपोर्ट करने में सब्सिडी को 50 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसान अब और कम लागत पर अपने उत्पाद नये मार्केट तक भेज सकेंगे, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

रेलवे बोर्ड ने आज सभी जोनल रेलवे को भेजे निर्देश में कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने ऑपरेशन ग्रीन – टीओपी टू टोटल के तहत किसान रेल गाड़ियों के माध्यम से अधिसूचित फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी देने की सहमति दे दी है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय शुरू में इस योजना को संचालित करने के लिए 10 करोड़ रुपये प्रदान करेगा, जिसे दक्षिण मध्य रेलवे के पास जमा किया जाएगा। एक बार इस कॉर्पस का उपयोग करने के बाद, भारतीय रेलवे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय को एक यूटिलाइज़ेशन सर्टिफिकेट प्रदान करेगा और मंत्रालय रेलवे को अतिरिक्त धनराशि प्रदान करेगा।

रेलवे ने कहा है कि 50 प्रतिशत की सब्सिडी का पूरा ब्योरा (कंसाइनर, कंसाइनर, ट्रेन नंबर, पी-वे बिल नंबर और राशि सहित) रेलवे द्वारा बनाए रखा जाएगा – ताकि उचित और समय पर अकाउंटल सुनिश्चित किया जा सके। लोडिंग स्टेशन के मुख्य पार्सल पर्यवेक्षक यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि केवल अधिसूचित कमोडिटीज ही इस योजना का लाभ लें।

Related Articles

Back to top button