Budget 2021: किसानों को मिल सकती है बड़ी राहत, सरकार कृषि लोन बढ़ाने का बना रही Plan

भारत (India) एक कृषि प्रधान देश है। ऐसे में हर साल देश के किसान (Farmer) सरकार से आस लगाकर बैठते हैं कि सरकार उनकी लिए कुछ करेगी। कभी उनकी मांगे पूरी होती है तो कभी नहीं। इस बार भी वित्त वर्ष 2021-22 के लिए निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को बजट (Budget 2021) पेश करने वाली हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार सरकार किसानों के हित में कुछ बड़े फैसले लेने का विचार कर रही हैं।

एग्रीकल्चर लोन बढ़ाने का विचार

सरकार कोरोना वायरस के कारण हुए वित्त नुकसान की भरपाई करने के लिए किसानों के एग्रीकल्चर लोन को बढ़ाने का विचार कर रही है। आपको बता दें कि इस वक्त चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार एग्रीकल्चर लोन का लक्ष्य 15 लाख करोड़ से बढ़ाकर 19 लाख करोड़ करने की सोच रही है। सूत्रों की मानें तो राष्‍ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) पुनर्वित्त योजना (Re-Finance Scheme) का विस्तार किया गया है। जिससे कृषि कर्ज प्रवाह में हर साल इजाफा हुआ है।

हर साल बांटा गया लक्ष्य से ऊपर लोन

आपको बता दें कि सरकार कृषि लोन के लिए हर साल जितना लक्ष्य रखती है हर साल उससे ऊपर ही लोन दे दिया जाता है। वित्त वर्ष 2017-18 में कृषि लोन का लक्ष्य 10 लाख करोड़ था लेकिन किसानों को 11.68 लाख करोड़ का कर्ज दिया गया। वहीं 2016-17 में लोन का लक्ष्य 9 लाख करोड़ लेकिन जब इस लोन का वितरण हुआ तो 10.66 लाख करोड़ पहुंच गया।

काफी कम ब्याज पर मिला है कृषि लोन

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि जब भी हम बैंक से सामान्य तौर पर लोन देते हैं तो उसके लिए हमें 9 फीसदी ब्याज चुकाना पड़ता है लेकिन जब कोई भी किसान कृषि लोन के लिए अप्लाई करता है तो उसे ब्याज के तौर पर 9 फीसदी की जगह मात्र 4 फीसदी ब्याज चुकाना पड़ता है। ऐसे में किसान काफी कम ब्याज के साथ अपने काम को पूरा कर लेता है।

सरकार चल सकती है ये दांव

सरकार ऐसा भी इसलिए करती है कि किसान अपनी खेती की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकें। इससे किसानों को काफी फायदा भी होता है। आपको बता दें कि इस वक्त देश के किसान सरकार से काफी रूठे हुए हैं ऐसे में सरकार इस दांव को चल सकती है। इस वक्त अभी किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-kisan credit card) पर ईमानदार किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन सिर्फ 4 फीसदी ब्याजदर पर मिलता है। ये पूरे देश का सबसे सस्ते ब्याज दर पर मिलने वाला लोन है।

Related Articles

Back to top button