एलन का ट्विटर पोल:एलन मस्क ने टेस्ला के डेढ़ लाख करोड़ रुपए के शेयर बेचने पर राय मांगी,

60% लोगों ने कहा- बेच दीजिए

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने शनिवार को ट्विटर पर एक पोल शुरू किया है। इस पोल में एलन मस्क ने लिखा है कि वे टेस्ला के 10% शेयर बेचना चाहते हैं। उन्होंने लोगों से पूछा है कि क्या वे इस प्रस्ताव का समर्थन करते हैं। मस्क ने पहले भी कहा था कि वह इस साल की चौथी तिमाही तक टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी कम करने पर विचार कर रहे हैं।

इस बारे में उन्होंने तीन ट्वीट और किए। अगले ट्वीट में मस्क ने लिखा कि मैं इस पोल के रिजल्ट मानूंगा, चाहे वह जो भी हो। उन्होंने लिखा कि मैं कहीं से कैश सैलरी या बोनस नहीं लेता हूं। मेरे पास केवल स्टॉक हैं। इस तरह मेरे लिए निजी तौर पर टैक्स का भुगतान करने का इकलौता तरीका स्टॉक बेचना है। मस्क के ट्वीट पर 35 लाख से ज्यादा लोगों ने वोट दिया। इनमें से 59.6% लोगों ने ‘हां’ में जवाब दिया है। वहीं 42.1% लोगों ने शेयर नहीं बेचने की बात कही है।

माना जा रहा है कि मस्क ने यह बात अमेरिका के प्रस्तावित बिलिनियर टैक्स के जवाब में कही है। बिलिनियर टैक्स राष्ट्रपति बाइडेन की पार्टी के सांसदों की योजना है। अगर इसे मंजूरी मिलती है तो अमेरिका के अरबपतियों को ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा। इससे लगभग 700 अरबपति प्रभावित होंगे। दुनिया का सबसे अमीर शख्स होने के नाते एलन मस्क के लिए तो यह रकम काफी बड़ी होगी। एलन मस्क के पास टेस्ला के 200 अरब डॉलर कीमत के शेयर हैं।

रॉयटर के कैलकुलेशन के अनुसार यदि मस्क टेस्ला में अपनी 10% हिस्सेदारी बेच देते हैं तो इसकी वैल्यू लगभग 21 बिलियन डॉलर (डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा) हो सकती है। दिलचस्प बात यह है कि टेस्ला के स्टॉक्स ने बीते गुरुवार को 74% की छलांग लगाई है।

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारें बनाती है। ये कारें जल्द ही भारत की सड़कों पर भी दिख सकती हैं।

50% टैक्स चुकाने का मसला
सितंबर में कोड कॉन्फ्रेंस में एलन मस्क ने कहा था कि टेस्ला इंक में उनका स्टॉक ऑप्शन एक्सपायर होने वाला है। इसके लिए उन्हें सरकार को 50% से ज्यादा का टैक्स चुकाना पड़ सकता है। इस वजह से वे स्टॉक ऑप्शन एक्सपायर होने से पहले ही अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसे जुटाना चाहते हैं।

टेस्ला के बोर्ड सदस्य भी शेयर बेच चुके हैं
टेस्ला के कई अन्य मौजूदा और पूर्व बोर्ड सदस्य भी अपना स्टॉक ऑप्शन बेचकर लाखों डॉलर की कमाई कर चुके हैं। कंपनी के शेयरों में पिछले कुछ दिनों से शानदार तेजी दर्ज की जा रही है। ऐसे में जिनके पास भी टेस्ला इंक के स्टॉक ऑप्शन हैं, वे उन्हें बेचकर मुनाफा वसूली कर रहे हैं।

भारत में जल्द होगी एंट्री
भारत सरकार ने भी एलन मस्क की कंपनी को भारत में कारोबार करने की इजाजत दे दी है। पिछले हफ्ते टेस्ला का शेयर पहली बार 1,000 डॉलर (करीब 75,000 रुपए) के लेवल को पार कर गया। नैसडेक पर टेस्ला का शेयर अभी करीब 1,100 डॉलर (करीब 82,400 रुपए) का है।

मस्क 300 अरब डॉलर की नेटवर्थ वाले इकलौते शख्स
इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क दुनिया के पहले ऐसे अमीर हैं जिनकी नेटवर्थ 300 अरब डॉलर से ज्यादा है। पिछले हफ्ते ही उनकी कंपनी के शेयर्स की कीमतें इतनी बढ़ीं कि मस्क की संपत्ति एक दिन में 10 अरब डॉलर बढ़ गई। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क की नेटवर्थ इस समय 302 अरब डॉलर है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button