टेस्ला के मालिक एलोन मस्क ने कर्मचारी को निकाल, कारण भी गजब है

एलन मस्क ने कर्मचारी को नौकरी से निकाला:यूट्यूब पर टेस्ला का वीडियो शेयर करना पड़ा भारी, ऑटो पायलट फीचर का रिव्यू करने का मामला

 

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के एक कर्मचारी को अपने यूट्यूब चैनल पर टेस्ला का वीडियो अपलोड करना भारी पड़ा। दरअसल जॉन बर्नल नाम के टेस्ला वर्कर ने टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार के सेल्फ ड्राइविंग बीटा सॉफ्टवेयर का रिव्यू कर रहा था, करने वाले एक कर्मचारी को निकाल दिया है। जॉन बर्नल ने AI एडिक्ट नाम के यूट्यूब चैनल पर टेस्ला का एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वे टेस्ला इलेक्ट्रिक कार को एक बड़े खंभे को टक्कर मारते हुए दिख रहा था। जब यह बात उसके कंपनी को पता चली तो उसने उसे नौकरी से निकाल दिया।

टेस्ला पॉलिसी को तोड़ने का आरोप लगा आरोप
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बर्नल की बर्खास्तगी से पहले, उन्हें उनके मैनेजर ने मौखिक रूप इसे टेस्ला पॉलिसी को तोड़ने का आरोप लगाया था। हालांकि उनको लिखित में दी गई नोटिस में हटाने की कोई वजह नहीं बताई गई है। अपलोड किए वीडियो को 2,50,000 से ज्यादा बार देखा गया था और इसे ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्क पर शेयर किया गया था। बर्नाल ने कहा कि वीडियो पोस्ट करने के बाद, ऑटोपायलट टीम के एक मैनेजर ने मुझे इस तरह के कार के निगेटिव कंटेंट वाली पोस्ट को हटाने को कहा था। उन्होंने मेरे साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस भी की।

ऑटोपायलट और FSD फीचर्स ड्राइविंग के लिए सेफ नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला अपने कर्मचारियों के द्वारा बाहर की गई किसी प्रकार की आलोचना बर्दाश्त नहीं करती हैं। कर्मचारियों को कंपनियां में अलग-अलग स्तर पर अपनी बात उठाने का मौका दिया जाता है। इस बीच, अमेरिकी सीनेटरों ने एलन मस्क की कार टेस्ला के इस दावे को खारिज कर दिया है कि इसकी ऑटो पायलट और FSD फीचर्स ड्राइविंग के लिए सेफ हैं। टेस्ला में पब्लिक पॉलिसी के सीनियर मैनेजर रोहन पटेल ने अमेरिकी सीनेटर्स रिचर्ड ब्लूमेंथल (D-CT) और एड मार्के (D-MA) को लिखे एक लेटर में लिखा है कि टेस्ला की ऑटो पायलट और FSD कैपेसिटी हमारे ग्राहकों की ड्राइव करने की कैपेसिटी को बढ़ाती है, जो अमेरिका में एवरेज ड्राइवर की तुलना में सेफ है।

 

, जिन्होंने ऑटोपायलट और FSD के बारे में चिंता जताई थी। उन्होंने फेडरल रेगुलेटर्स से कंपनी की एडवांस ड्राइवर-असिस्ट फीचर्स के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए टेस्ला पर नकेल कसने को भी कहा है। FSD बीटा मोड हाल ही में लॉस एंजिल्स में एक टेस्ला मॉडल Y दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन कार बुरी तरह से डैमेज हो गई।

पटेल ने सीनेटरों को जवाब दिया, ऑटोपायलट सिस्टम में स्टीयरिंग व्हील पर हाथ रखना जरूरी

एक्सीडेंट की जानकारी नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी (NHTSA) को दी गई, जिसने टेस्ला के ऑटोपायलट सिस्टम में कई जांच की हैं। टेस्ला FSD बीटा का उद्देश्य टेस्ला व्हीकल्स को केवल नेविगेशन सिस्टम में ले जाना है। हाईवे और शहर की सड़कों पर ऑटोमैटिक चलाने में सक्षम बनाना है, लेकिन इसे अभी भी लेवल-2 ड्राइवर असिस्ट माना जाता है क्योंकि इसके लिए हर समय ड्राइवर की जरूरत होती है, उसे स्टीयरिंग व्हील पर हाथ रखने और उसे कंट्रोल करने की जरूरत होती है। टेस्ला में कई ऑटोपायलट वाले एक्सीडेंट हो चुके हैं।

क्या है टेस्ला का FSD बेटा सिस्टम
फुल सेल्फ ड्राइविंग (FSD) सिस्टम एक ड्राइवर असिस्टेंट फीचर है। इसके जरिए ड्राइवर बिना स्टेरिंग को हाथ लगाये कार चला सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों 12000 डॉलर एक साथ या 199 डॉलर हर महीने पेमेंट करना होता है।

Related Articles

Back to top button