BYJU रवींद्रन के घर ईडी की ताबड़तोड़ छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित रूप से विदेशी फंडिंग कानूनों का उल्लंघन करने के लिए बेंगलुरु स्थित एड-टेक फर्म BYJU’s के सीईओ बायजू रवींद्रन के परिसरों पर आज छापेमारी की है। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत रवींद्रन और उनकी कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ के खिलाफ एक मामले के संबंध में जांच एजेंसी द्वारा बेंगलुरु में दो व्यावसायिक और एक आवासीय परिसर की तलाशी ली गई थी। ईडी ने कहा कि तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डेटा जब्त किए गए।

जांच एजेंसी के रहस्योद्घाटन के कुछ मिनट बाद बायजू ने जवाब दिया, दावा किया कि फेमा के तहत “नियमित जांच” से संबंधित खोजें थीं। कंपनी ने बताया “हम अधिकारियों के साथ पूरी तरह से पारदर्शी रहे हैं और उनके द्वारा मांगी गई सभी जानकारी उन्हें प्रदान की है। हमें अपने संचालन की अखंडता में अत्यधिक विश्वास के अलावा कुछ भी नहीं है, और हम अनुपालन और नैतिकता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” जांच एजेंसी की एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, “फेमा की खोजों से यह भी पता चला है कि कंपनी को 2011 से 2023 की अवधि के दौरान 28,000 करोड़ रुपये (लगभग) का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ है।” कंपनी ने इसी अवधि के दौरान विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर विभिन्न विदेशी संस्थाओं को लगभग 9,754 करोड़ रुपये भेजे हैं।

इसने कहा कि कार्रवाई निजी लोगों द्वारा प्राप्त “विभिन्न शिकायतों” के आधार पर की गई थी, और आरोप लगाया कि रवींद्रन बिज्यू को “कई” सम्मन जारी किए गए थे, लेकिन वह ईडी के सामने “अनदेखी और कभी पेश नहीं हुए” बने रहे। ईडी ने कहा, “कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 से अपने वित्तीय विवरण तैयार नहीं किए हैं और खातों का ऑडिट नहीं कराया है, जो अनिवार्य है।” जांच एजेंसी ने कहा कि कंपनी ने “विज्ञापन और विपणन व्यय” के नाम पर लगभग 944 करोड़ रुपये बुक किए हैं, जिसमें विदेशी न्यायालयों को भेजी गई राशि भी शामिल है। “इसलिए, कंपनी द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों की वास्तविकता की बैंकों से जांच की जा रही है,।

Related Articles

Back to top button