नालों की सफाई न होने से लोगों में रोष,शिकायत के बाद भी नहीं हो रहा समाधान

छपरा जिले के नगर पंचायत दिघवारा का नगर पंचायत का दर्जा तो मिल गया है लेकिन यहां के लोग अब भी न्यूनतम नागरिक सुविधाओं से वंचित हैं।इन क्षेत्रों में आज भी जलजमाव की समस्या गंभीर बनी हुई है।नाली की सफाई नहीं होने से बारिश के बाद जलजमाव की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है। इसके अलावा कूड़ा-कचरा का उठाव भी समय से नहीं होने से लोग परेशान दिख रहे हैं।नालों का पानी ओवर फ्लो कर सड़क पर बह रहा है।जगह-जगह लगी गंदगी से राह से गुजरना मुश्किल हो गया है।यहां के बाजार से लेकर मोहल्लों तक पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था तक नहीं की गयी है।नगर पंचायत दिघवारा की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोगों को समस्या से निजात मिल सके।

सैदपुर एनएच से सटे नगर पंचायत वार्ड 7 के आसपास के मुहल्ले में पडे़ कूड़े के ढेर में सड़न के चलते बदबू उठने लगी है। हालत यह है कि राहगीरों व नगर वासियों को सांस लेना दुश्वार हो गया है।संक्रामक बीमारियों के फैलने का खौफ बढ़ता जा रहा है।क्षेत्र का दर्जा जरूर बदल गया है लेकिन साफ सफाई की उचित व्यवस्था न होने के चलते दुश्वारियां बनी हुई है।इधर-उधर का कचरा सैदपुर एनएच के समीप सड़क के किनारे गिराया जा रहा है।जो बड़े ढे़र के रूप में दिखता है।हल्की बारिश व धूप के बाद यहां के हालात खराब हो रहे है ढे़र से उठने वाली बदबू से लोग परेशान है,लेकिन निस्तारण की दिशा में कोई प्रयास नहीं हो रहा है।बाजार के अलावा,बसतपुर वार्ड 16 मलखचक मुख्यमार्ग सहित अन्य जगहों पर जल निकासी की व्यवस्था न होने व सफाई कर्मी के मनमाने रवैये के चलते जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है।गंदगी से उठ रही दुर्गंध संक्रामक बीमारियों का कारण बन रही है और बच्चे बीमार पड़ रहे है।सैदपुर, बसतपुर,चकनूर,हेमतपुर,मीरपुर, अम्बेडकर चौक समेत अन्य जगहों पर जल जमाव होने से मोहल्लेवासियों की परेशानी बढ़ती जा रही है।

नगर के वार्ड 3,5,7,8,13,18 क्षेत्र निवासी पंकज सिंघानिया, प्रदीप कुमार, रंजन कुमार, पवन यादव,अनिल प्रसाद, पूजन मांझी,रतनेश कुमार ने बताया कि कई बार नगर पंचायत से मामले की शिकायत की जा चुकी है। उसके बाद भी नगर पंचायत द्वारा नालियों की सफाई नहीं कराई जा रही है,न ही सड़क का निर्माण कराया गया।जिसके चलते वार्ड के लोगों में नगर पंचायत के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है।लोगों ने नगर प्रशासन से जल्द से जल्द समस्या का समाधान कराने की मांग की है। समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी।

Related Articles

Back to top button