वाहन चालको के लिए यूपी सरकार ने दी ऑनलाइन सुविधा, एक क्लिक से वाहन चालक जमा करे अपना टैक्स

देश में जहां लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया हैं। वही उत्तर प्रदेश सरकार भी लॉकडाउन का पालन गंभीरता से करवा रही हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए योगी सरकार ने यूपी में 15 ज़िलों को सील कर दिया हैं। लेकिन लॉकडाउन और जिलों को सील करने की प्रक्रिया के तहत आम जन को कोई परेशानी न हो इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार हर तरह की कोशिशों में जुटी हुई हैं।

जहां किसानों के लिए गेहूं की खरीदारी और दूसरी व्यवस्थाओं को ऑनलाइन कर दिया हैं। वही उत्तर प्रदेश के वाहन चालको की सहुलियत का ध्यान रखते हुए कई सुविधाओं को ऑनलाइन करने का फैसला किया हैं बता दे कि उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों के वाहनो की एंट्री पर जमा होने वाले टैक्स को ऑनलाइन करने का फैसला किया हैं। बता दे कि वाहनो के ऑनलाइन कर जमा करने के मामले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक की और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला किया गया कि वाहन चालको के ऑनलाइन टैक्स जमा करने की प्रक्रिया का प्रचार प्रसार किया जाए ताकि वाहन चालको को भी ऑनलाइन टैक्स जमा करने में आसानी हो। साथ ही सरकार को भी समय पर राजस्व प्राप्ति हो सके।

बता दे कि सरकार ने वाहन चालको के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने parivaha.gov.in वेबसाइट शुरु की हैं जिसका इस्तेमाल करके वाहन चालक सरकारी दफ्तरों का चक्कर काटने की बजाय आसानी से टैक्स जमा कर सकते हैं ..वाहन चालक parivahan.gov.in वेबसाइड का इस्तेमाल करते समय ऑनलाइन सर्विस मेन्यू में जाए उसमें व्हीकल रिलेटेड सर्विस को चुने.उसके बाद other state का ऑप्शन चुने उसके बाद ऑप्शन में अपना व्हीकल नं.डाले फिर proceed का बटन क्लिक करें उसके बाद pay your tax का ऑप्शन चुने फिर अपना मोबाइल नं.इन्टर करे और OTP जनरेट करे..उसके बाद OTP इंटर करे  फिर TAX को मोड को चुने उसके बाद गणित TAX को SBI PAYMENT GATEWAY के ऑप्शन से पेमेंट करे और फिर पेमेंट की रसीद भी ले सकते हैं …उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरु की गई ये ऑनलाइन सुविधा न सिर्फ वाहन चालको के लिए बल्कि सरकार के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button