रात भर चला ड्रामा, अब सूरत से शिवसेना के 34 विधायकों समेत 40 विधायक पहुंचे गुवाहाटी, लेने पहुंचे बीजेपी पदाधिकारी

सूरत से शिवसेना के 34 समेत 40 विधायक विशेष विमान से गुवाहाटी पहुंचे हैं. इस बीच, गुवाहाटी हवाई अड्डे के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

सूरत से शिवसेना के 34 समेत 40 विधायक विशेष विमान से गुवाहाटी पहुंचे हैं. इस बीच, गुवाहाटी हवाई अड्डे के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सभी विधायकों को लेने के लिए एयरपोर्ट के बाहर 3 बसें भी तैयार की गई हैं. विधायकों को गुवाहाटी हवाई अड्डे से होटल रेडिसन ले जाने की संभावना है। दिलचस्प बात यह है कि भाजपा के पदाधिकारी शिवसेना विधायकों की अगवानी के लिए गुवाहाटी हवाईअड्डे के बाहर पहुंचे हैं।

दरअसल, महाराष्ट्र की सियासत में ‘खजुराहोकांड’ रचा गया है. महाराष्ट्र की सियासत गरमा गई है. एकनाथ शिंदे सहित 34 विधायकों का सोमवार शाम शिवसेना से संपर्क टूट गया, जिसमें एक राकांपा विधायक भी शामिल है। शिवसेना से नाराज कुल 40 विधायक सूरत के दममस रोड स्थित ला मेरिडियन होटल में रुके थे. दोपहर दो बजे के बाद तीन बसों में विधायकों को एयरपोर्ट ले जाया गया। परदे वाली बस होते हुए भी विधायकों ने परदे हटा दिए और खुशी-खुशी सूरत से इस तरह निकल पड़े कि मीडिया को बाय-बाय कह रहा था. एयरपोर्ट पर एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएं. मैंने शिवसेना नहीं छोड़ी है। इन सभी विधायकों को विशेष विमान से असम के गुवाहाटी भेजा गया है.

विशेष विमान से विधायकों को लेकर तीन बसें ला मेरिडियन होटल पहुंचीं। गणेश, मां कृपा और नीता नाम की बस होटल परिसर में गई और सभी विधायक बस में बैठ गए। होटल के अंदर से सभी विधायकों को बस में सुरक्षित सूरत एयरपोर्ट ले जाया गया। जहां से सभी विधायकों को विशेष विमान से गुवाहाटी, असम भेजा गया है.

कांग्रेस नेता का कटाक्ष

कांग्रेस नेता असलम सैकलवाला होटल से बाहर आए और कहा कि सीआर पाटिल के 24 घंटे आतिथ्य का आनंद लेने के बाद हम भी इन विधायकों से मिलने आए. हम उन्हें मनाने आए हैं कि वे भाजपा में शामिल न हों और उनके राजनीतिक करियर को बचाएं और अपने आतिथ्य का भी आनंद लें। हम सुरती हैं और हम उनका ठीक से स्वागत करेंगे, उनका सम्मान करेंगे, लोचो खमन करेंगे और सुबह चाय पीएंगे।

कांग्रेस ने होटल के बाहर

विरोध प्रदर्शन कांग्रेस द्वारा इस नारे के साथ किया गया था कि पुलिस आपकी तानाशाही नहीं चलाएगी। उन्होंने इस बात पर भी आपत्ति जताई कि भाजपा जिस तरह से शिवसेना विधायक को बाहर करने की कोशिश कर रही है। जिस तरह से महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर किया जा रहा है, उसका विरोध करते हुए असलम सैकलवाला ने कहा कि भाजपा ने मध्य प्रदेश सहित राज्यों में खरीद-फरोख्त की है। ऐसे समय में जब महाराष्ट्र भी लोकतंत्र का गला घोंटने की कोशिश कर रहा है, हम इन सब बातों का विरोध कर रहे हैं। हम महाराष्ट्र के इन विधायकों से आग्रह करने आए हैं कि कोई भी कदम न उठाएं और अपने तरीके से फैसला करें।

असलम सैकलवाला ने कहा, “हम होटल के बाहर गांधी चिंड्या

मार्ग पर खड़े हैं। जब महाराष्ट्र के शिवसेना विधायक की बस गुजरेगी, तो हम उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे कि आप जो कर रहे हैं वह गलत है।” अगर आप किसी फाइव स्टार होटल की मेहमान नवाजी का मजा ले सकते हैं तो हम जैसे आम कार्यकर्ता के आतिथ्य का मजा लीजिए। क्योंकि जब गुजरात की धरती मेहमानों को स्वीकार करती है, उनका स्वागत करती है और उनका सम्मान करती है, तो आपको इस तरह भागना नहीं चाहिए।

महाराष्ट्र भाजपा के दो विधायक, संजय कूटे और राहुल नार्वेकर, विद्रोही विधायकों के विफल होने के बाद दोपहर में होटल पहुंचे । बाद में शिवसेना के दो नेता मिलिंद नार्वेकर और रवींद्र फाटक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संदेश के साथ होटल पहुंचे। पुलिस ने कुछ देर के लिए रोका। इसके बाद उससे पूछताछ की गई और होटल में भर्ती कराया गया। फिलहाल दोनों नेता होटल छोड़कर जा चुके हैं और बागी विधायक फेल हो गए हैं। बागी विधायकों ने की बीजेपी के साथ सरकार बनाने की मांग. अब महाराष्ट्र के पूर्व सीएम फडणवीस के रात या सुबह सूरत आने की संभावना को टाला जा रहा है. जबकि शिंदे दीवानी में भर्ती विधायक नितिन देशमुख से मिलने गए। फिर नितिन देशमुख को होटल लाया गया।

शिवसेना के दो नेताओं ने शिवसेना के बागी विधायकों के साथ-साथ शिवसेना के बागी विधायकों को मनाने की कोशिश की . हालांकि बागी विधायकों ने दो मांगें रखीं. जिसमें महाराष्ट्र की फ्रंट गठबंधन सरकार को भंग कर बीजेपी के साथ सरकार बनानी चाहिए. साथ ही उन्हें विभिन्न सभाओं के शिवसेना नेता के पद से हटा दिया गया है और मांग की गई है कि उन्हें फिर से दिया जाए.

कौन से विधायक संपर्क से बाहर हैं?

शाहजी बापू पाटिल

महेश शिंदे सतारा

भारत गोगवाले

महेंद्र दलविक

महेश थोर्वे

विश्वनाथ भोइरो

संजय राठौर

संदीपन भुमरे

उदय सिंह राजपूत

संजय शिरसाठो

रमेश बोर्नारे

प्रदीप जायसवाल

अब्दुल सत्तारी

तानाजी सावंतो

सुहास कांडे

प्रकाश अबितकर

प्रताप सरनाकी

गीता जैन

श्रीकांत शिंदे

राजन सोचता है

बालाजी केकनिकर

गुलाबराव पाटिल

शंभूराज देसाई

चिंता मत करो

अनिल बाबुरी

ज्ञानेश्वर चौगुले

रायमुलकर

लता सोनवान

यामिनी जाधवी

नितिन देशमुख बालापुर

नितिन देशमुख की तबीयत बिगड़ती
महाराष्ट्र से सूरत जाने वाले शिवसेना के 34 से ज्यादा विधायकों में से एक की हालत गंभीर बनी हुई है. बालापुर (अकोला) में नितिन देशमुख की हालत गंभीर बनी हुई थी। इसलिए उसे तत्काल इलाज के लिए सूरत सिविल अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया।जब से सिविल को सुबह 4 बजे लाया गया, सिविल अस्पताल में भी पुलिस व्यवस्था की गई है।वर्तमान में नितिन देशमुख का इलाज सिविल अस्पताल के पुराने भवन के एक विशेष कमरे में किया जा रहा है

नितिन देशमुख की तबीयत खराब चल रही थी और उसे यहां लाने को लेकर एकनाथ शिंदे से तीखी नोकझोंक हुई। वह होटल से बाहर आना चाहता था, लेकिन पुलिस द्वारा रोके जाने के बाद नितिन देशमुख भी हिरासत में लिए गए पुलिसकर्मियों से हाथापाई करने लगे. फिर वे बाहर आए और होटल में बैठ गए, लेकिन कोई वाहन नहीं होने के कारण वे वहां 15 मिनट तक रहे। बताया जा रहा है कि हालत बिगड़ने पर उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भाजपा महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ युद्धाभ्यास करने की अफवाह है , जिसने होटल में 25 से अधिक कमरे बुक किए हैं । उस समय सूरत के ला मेरिडियन होटल में महाराष्ट्र शिवसेना के विधायकों को ठहराने के लिए 25 से ज्यादा कमरे पहले से बुक थे। सूत्र बता रहे हैं कि सीआर पाटिल बीती देर रात सूरत में विधायकों से मुलाकात कर गांधीनगर के लिए रवाना हो गए।

जारी उपेक्षा से नाराज शिंदे शिवसेना में भारी उपेक्षा से दुर्जेय मंत्री एकनाथ शिंदे नाराज हैं. उन्होंने कल शाम से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का फोन भी नहीं उठाया है।

राकांपा अध्यक्ष ने उद्धव से की मुलाकात, संजय राउत का दिल्ली दौरा स्थगित
राजनीतिक उठापटक के बाद एनसीपी महाराष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल ने मातोश्री में उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. शिवसेना सांसद संजय राउत ने अपना दिल्ली दौरा रद्द कर दिया है। वह शरद पवार के आवास पर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए एक बैठक में शामिल होने जा रहे थे।

2019 के चुनाव के नतीजे आने पर शिवसेना ने शिंदे को विधायक दल का नेता बनाया था . वह बाल ठाकरे के समय से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्हें हाल ही में महाराष्ट्र में राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों में शिवसेना ने दरकिनार कर दिया था। तब वे आहत होते हैं।

तो महाराष्ट्र सरकार गिर जाएगी।महाराष्ट्र में 13 विधायकों ने बगावत की तो सरकार गिर जाएगी। दरअसल, उद्धव ठाकरे को राज्य में 153 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। सरकार बनाने के लिए 144 विधायकों की जरूरत है क्योंकि अभी एक सीट खाली है। अगर शिवसेना में फूट पड़ती है तो कांग्रेस के कुछ विधायक दल भी बदल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button