Toilet में बैठकर भूल से भी न चलाएं Phone, वरना हो जाएगी जानलेवा बीमारी

नई दिल्ली. मोबाइल (Mobile) हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. मोबाइल के बिना जिंदगी अधूरी लगती है और एक मिनट भी उससे दूर होते ही शरीर में बेचैनी सी होने लगती है. यहां तक कि ज्यादातर लोग टॉयलेट (Phone In Toilet) में भी मोबाइल साथ लेकर जाते हैं ताकि उनका टाइम पास हो सके.

टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाना है जानलेवा

टॉयलेट में मोबाइल (Phone In Toilet) लेकर जाने की आदत आपको जानलेवा बीमारी का शिकार बना सकती है. इसके अलावा आप और आपका परिवार जानलेवा बैक्टीरिया (Bacteria) की चपेट में भी आ सकता है.

बवासीर की हो सकती है समस्या

बवासीर की समस्या (Piles Problem) अब ज्यादा उम्र के लोगों के साथ ही युवाओं में भी आम हो गई है. बवासीर को पाइल्स (Piles) भी कहा जाता है. बवासीर की समस्या होने में काफी हद तक आपका टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाना भी जिम्मेदार है. दरअसल, जब आप मोबाइल लेकर कमोड में बैठते हैं तो आपका पूरा ध्यान मोबाइल पर ही होता है. इस वजह से आप काफी देर तक टॉयलेट में बैठे रहते हैं.

एनस की मांसपेशियों पर बढ़ता है दबाव

ज्यादातर लोग टॉयलेट (Toilet) में बैठकर समाचार (News) पढ़ते हैं, सोशल मीडिया साइट्स चलाते हैं, वीडियोज (Videos) देखते हैं या चैटिंग (Chatting) करते हैं. इसकी वजह से उनको टाइम का पता ही नहीं चलता है. काफी समय तक टॉयलेट मे बैठे रहने से एनस (Anus) और लोअर रेक्टम (Lower Rectum) की मांसपेशियों की नसों पर दबाव बढ़ जाता है. इससे बवासीर (Piles) होने का खतरा बढ़ता है.

फोन पर चिपक जाते हैं जानलेवा बैक्टीरिया

टॉयलेट (Toilet) में बैक्टीरिया (Bacteria) होते हैं. ऐसे में मोबाइल को टॉयलेट (Phone In Toilet) में ले जाने से उस पर कीटाणु (Germs) चिपक जाते हैं. टॉयलेट में हर चीज पर कीटाणु चिपके होते हैं. टॉयलेट से बाहर निकलकर आप हाथ तो धो लेते हैं लेकिन मोबाइल को नहीं धोते हैं. इसकी वजह से आपको कई तरह के इंफेक्शन (Infection) हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button