67th National Films Awards का वितरण आज, कंगना रनौत से मनोज बाजपेयी तक…

67 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (National Films Awards) की घोषणा 22 मार्च 2021 को हुई थी. इन पुरस्‍कारों का वितरण आज यानी 25 अक्टूबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में किया जाएगा. वैसे 67वें राष्ट्रीय पहले फिल्म पुरस्कारों की घोषणा पहले 3 मई 2020 को होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे टालना पड़ा था. फिर 22 मार्च 2021 को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पुरस्कारों का ऐलान किया था. आपको बता दें कि साल 2019 में बनी फिल्मों के लिए नेशनल अवार्ड्स दिए गए हैं.

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘छिछोरे’ को बेस्ट फिल्म का अवार्ड मिला. वहीं टैलेंटेड एक्टर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) को बेस्ट एक्टर का, कंगना रनौत (Kangna Ranaut) को बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला. कंगना को फिल्म ‘मणिकर्णिका: झांसी की रानी’ और ‘पंगा’ के लिए अवार्ड दिया गया. एक्ट्रेस ने अबतक चार बार नेशनल अवार्ड जीता है. उन्हें तीन बार बेस्ट एक्ट्रेस और एक बार सपोर्टिंग रोल के लिए मिला था. मनोज बाजपेयी को फिल्म ‘भोसले’ और एक्टर धनुष (Dhanush) को फिल्म ‘असुरन’ के लिए संयुक्त रूप से बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला.

साउथ एक्टर विजय से सेतुपति ने फिल्म ‘सुपर डीलक्स’ और एक्ट्रेस पल्लवी जोशी ने फिल्म ‘ताशकंद फाइल्स’ के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का अवार्ड अपने नाम किया. इसके अलावा अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ के गाने तेरी मिट्टी के लिए बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड गायक बी. प्राक ने जीता.

67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में मलयालम फिल्म ‘मरक्कर: लॉयन ऑफ द अरेबियन सी’ को बेस्ट फिल्म का अवार्ड मिला. इस फिल्म में सुपरस्टार मोहनलाल मुख्य भूमिका निभाई है. इसी फिल्म को बेस्ट स्पेशल इफेक्ट का भी अवार्ड दिया गया, वहीं महेश बाबू अभिनीत तेलुगु फिल्म ‘महर्षि’ को बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए नेशनल अवार्ड के लिए चुना गया. वहीं मलायलम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को बेस्ट सिनेमैटोग्राफी के लिए नेशनल अवार्ड दिया गया.

आपको बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन द्वारा 1 जनवरी 2019 से लेकर 31 दिसंबर 2019 तक सर्टिफाइड की गई फिल्मों को पुरस्कार वितरण के लिए एंट्री दी गई थी. पुरस्कारों के लिए लास्ट एंट्री 17 फरवरी 2020 तक रखी गई थी.

Related Articles

Back to top button