प्रधानमंत्री ने की परीक्षा पे चर्चा

38 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं, माता-पिता, अभिभावकों और शिक्षकों ने पंजीकरण कराया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकप्रिय ‘परीक्षा पे चर्चा’ के छठें संस्करण में शुक्रवार.को देश-विदेश के 38 लाख से अधिक विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक जुड़े। प्रधानमंत्री नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सभी से वर्चुअल संवाद किया। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी।

प्रधानमंत्री मोदी हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को तनावमुक्त रहने का व्यावहारिक मंत्र देते हैं। इस लाइव टेली कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम में परीक्षा के तनाव को कम करने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सवाल-जवाब होंगे।

‘परीक्षा पे चर्चा’ के इस संस्करण के लिए 38 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं, माता-पिता, अभिभावकों और शिक्षकों ने पंजीकरण कराया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक इस कार्यक्रम के लिए केंद्रीय बोर्डों (सीबीएसई, सीआइएससीई) समेत देश भर के विभिन्न राज्यों के बोर्ड से सम्बद्ध शासकीय और निजी विद्यालयों में वर्ष 2022-23 के दौरान हाई स्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की इस बार की वार्षिक परीक्षाएं देने जा रहे 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने भी पंजीकरण कराया।

प्रधान ने बताया कि इसका सीधा प्रसारण विभिन्न टीवी चैनलों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर किया जाएगा। मोबाइल फोन पर लाइव देखने के लिए स्टूडेंट्स या पैरेंट्स को भारत सरकार के मॉय गॉव (MyGov) के फेसबुक पेज या यूट्यूब चैनल पर विजिट करना होगा। यहां इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

Related Articles

Back to top button